Hair oils for Dandruff: कौन से तेल का इस्तेमाल डैंड्रफ की समस्या को दूर करते हैं

Best Hair Oils For Dandruff

Hair oils for Dandruff: कौन से तेल डैंड्रफ कम करते हैं

डैंड्रफ की समस्या बहुत आम है। डैंड्रफ की वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। डैंड्रफ के कारण स्कैल्प में खुजली होने लगती है और हेयर फॉलिकल्स भी बंद हो जाते हैं। स्कैल्प में खुजली के कारण दर्द और जलन महसूस होने लगती है। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए लोग कई एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें मौजूद हार्श केमिकल इस समस्या से छुटकारा दिलाने के बजाय और खराब कर देता है। ऐसे में आप अगल-अलग तेल का इस्तेमाल कर के डैंड्रफ की समस्या को कम कर सकते हैं। यह आपके स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और डैंड्रफ की समस्या को भी कम करता है। तेल में मौजूद प्राकृतिक तत्व आपके स्कैल्प को पोषण भी प्रदान करते हैं। [ये भी पढ़ें: Garlic for Dandruff: लहसून की मदद से कैसे दूर करें डैंड्रफ की समस्या]

Hair oils for Dandruff: डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए करें का इस्तेमाल

  • नारियल का तेल
  • सरसों का तेल
  • जैतून का तेल
  • नीम का तेल
  • तिल का तेल

नारियल का तेल:
नारियल तेल में नींबू का रस मिलाएं और उसे हल्का गुनगुना कर लें। इस तेल से स्कैल्प पर 5 मिनट मसाज करें और 45 मिनट उसे गर्म तौलिए से कवर कर के रखें। अब माइल्ड शैंप से धो लें। नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ को कम करते हैं।

सरसों का तेल:

Mustard oil for dandruff
Hair oils for Dandruff: सरसों के तेल से डैंड्रफ दूर करें

1 चम्मच सरसों का तेल, 1 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच कैस्टर ऑयल को मिलाएं और हल्के हाथों से 5 मिनट तक स्कैल्प पर मसजा करें और 45 मिनट उसे गर्म तौलिए से कवर कर के रखें। अब माइल्ड शैंप से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं। सरसों के तेल में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और टॉक्सिंस को फ्लश करता है।

जैतून का तेल:
एक कटोरी में 2 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच हल्दी मिलाएं और इसे स्कैल्प और बालों पर लगाकर 1-2 घंटे छोड़ दें और शावर कैप पहन लें। फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं। जैतून का तेल और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो डैंड्रफ को कम करता है।

नीम का तेल:
1 चम्मच नीम के तेल में 1 चम्मच नारियल तेल मिलाएं और 5 मिनट तक स्कैल्प पर मसाज करें और 25 मिनट उसे गर्म तौलिए से कवर कर के रखें। फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं। नीम में एंटीफंगल गुण होता है जो डैंड्रफ से लड़ने में मदद करता है।

तिल का तेल:
तिल के तेल से स्कैल्प पर 5 मिनट तक मसाज करें और 45 मिनट उसे गर्म तौलिए से कवर कर के रखें। फिर माइल्ड शैंपू या हल्के गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं। तिल का तेल डैंड्रफ की समस्या को कम करता है। [ये भी पढ़ें: Heena for Dandruff: डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल कैसे करें]

डैंड्रफ की समस्या को कम करने के लिए आप अलग-अलग प्रकार के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये तेल आपकी बालों को भी पोषक प्रदान करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "