Gram flour for oily skin: बेसन कैसे तैलीय त्वचा से निजात दिलाता है

Read in English
gram flour for oily skin

बेसन लगाने से तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

Gram flour for oily skin: तैलीय त्वचा आपके लिये सबसे बड़ी परेशानी का कारण हो सकती है। जब त्वचा पर सीबम का उत्पादन अधिक होता है तो इससे त्वचा तैलीय हो जाती है। इसके कारण चेहरे पर मुंहासे और पिंपल्स होने लगते हैं। त्वचा पर तेल के अतिरिक्त उत्पादन से रोमछिद्रों बंद हो जाते हैं।तैलीय त्वचा की देखभाल करना बेहद मुश्किल है। इस कारण आपको बार-बार चेहरे को पोंछना पड़ता है। आम तौर पर, लोग तैलीय त्वचा से निजात पाने के लिए सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं हालांकि ये काफी महंगे होते हैं और इनसे परिणाम भी जल्दी नहीं मिल पाते। बेसन से बने फेस पैक लगाने से तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। [ये भी पढ़ें: तैलीय त्वचा के लिए चंदन से बने फेस मास्क]

Gram flour for oily skin: तैलीय त्वचा से निजात पाने के लिए कैसे करें बेसन का इस्तेमाल

  • हल्दी और बेसन
  • दही और बेसन
  • बेसन और टमाटर
  • बेसन और दूध

हल्दी और बेसन
बेसन तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करता है। हल्दी त्वचा के संक्रमण से छुटकारा दिलाती है और त्वचा से अतिरिक्त तेल को भी सोख लेती है। थोड़ी हल्दी, बेसन और पानी मिलाकर फेस पैक तैयार करें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं। कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें।

दही और बेसन

gram flour to get rid of oily skin
दही और बेसन लगाने से तैलीय त्वचा से निजात पाने में मदद मिलती है।

दही एंटीबैक्टीरियल होने के कारण त्वचा के संक्रमण से छुटकारा पाने में मदद करती है। यह त्वचा को संक्रमित होने से बचाती है। तैलीय त्वचा से निजात पाने के लिए दही और बेसन का पेस्ट बनाएं। थोड़ा बेसन लें और इसमें 2 चम्मच दही मिलाएं। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20-25 मिनट तक रखें और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें।

बेसन और टमाटर
टमाटर चेहरे पर चमक बनाए रखने में मदद करता है और टैन को हटाता है। बेसन और टमाटर का फेस पैक लगाने से तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करता है। पेस्ट बनाने के लिए बेसन के साथ थोड़ा टमाटर का रस मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक रखें। फिर चेहरे को सामान्य पानी से धोएं।

बेसन और दूध
दूध त्वचा को अच्छा पोषण देता और तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए लाभकारी है। बेसन में थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक रखें। इसके बाद, चेहरा सादे पानी से धो लें। यह दागों को भी साफ करने में मदद करेगा।

[जरुर पढ़ें: तैलीय त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाली गलतियां]

ये कुछ तरीके हैं जिनमें आप बेसन का इस्तेमाल तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने मं कर सकते हैं। इसे आज़माएं और अंतर देखें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "