Skin care tips: त्वचा के लिए ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस का इस्तेमाल कैसे करें

Read in English
Benefits of Using Glycerin, Rose Water And Lemon Juice

Skin care tips: निखरी त्वचा के लिए ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस का इस्तेमाल करें

Skin care tips: त्वचा की खास देखभाल करनी जरूरी होती है क्योंकि यदि आप कोई गलती करते हैं तो इससे आपको त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है। लोगों को लगता है कि बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स लाभकारी होते हैं, लेकिन उनमें होने वाले केमिकल त्वचा को हानि पहुंचाते हैं और कई त्वचा संबंधी समस्या को भी बढ़ाते हैं जैसे- पिंपल्स, मुंहासें और दाग-धब्बे। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए गुलाब जल, ग्लिसरीन और नींबू के रस का इस्तेमाल त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और रूखेपन को भी दूर करता है। ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस का इस्तेमाल कैसे करें। [ये भी पढ़ें: Walnuts for hair: बालों के स्वास्थ्य के लिए अखरोट कैसे लाभकारी होते हैं]

Skin care tips: ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस का इस्तेमाल क्यों करें

  • मेकअप सेटिंग स्प्रे
  • फेशियल क्लिंजर और स्क्रब
  • फेशियल मास्क
  • मॉइश्चराइजर

मेकअप सेटिंग स्प्रे:

Glycerin, Rose water or lemon juice is good for skin
Skin care tips: बेदाग त्वचा के लिए ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस

20 मिली गुलाब जल, 2 बूंद ग्लिसरीन और 1 चम्मच नींबू के रस को एक स्प्रे बोतल में डालें और उसे फ्रीज में रख दें। त्वचा पर इसे स्प्रे करने से आपकी त्वचा रूखी नहीं होती है और आपका मेकअप भी फ्रेश रहता है।

फेशियल क्लिंजर और स्क्रब:
1 चम्मच ग्लिसरीन, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच गुलाब जल को मिलाएं और इसके मिश्रण को चेहरे पर लगाएं, इससे त्वचा एक्सफोलिएट होती है और त्वचा के डेड सेल्स भी नष्ट हो जाते हैं। इस मिश्रण को लगाने से त्वचा की गंदगी भी साफ हो जाती है।

फेशियल मास्क:
ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और त्वचा को पुनर्जिवित करता है। साथ ही त्वचा के पीएच के स्तर को भी नियंत्रित रखता है और मुंहासों और पिंपल्स को कम करता है।

मॉइश्चराइजर:
ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस त्वचा को हाईड्रेटेड रखता है और त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। इसके अलावा यह एस्ट्रिंजेंट की तरह भी काम करता है और त्वचा के दाग-धब्बों को कम कर देता है और निखार लाता है। [ये भी पढ़ें: Rose Water For Dry Skin: रुखी त्वचा के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कैसे करें]

त्वचा के लिए ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस का इस्तेमाल लाभकारी होता है क्योंकि यह त्वचा को हाईड्रेटेड रखता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "