Cucumber for Acne: मुंहासों को ठीक करने के लिए खीरे का इस्तेमाल कैसे करें

Cucumber for acne: खीरा का इस्तेमाल मुंहासें दूर करने में मदद करता है।

मुंहासों को ठीक करना इतना आसान नहीं होता है। इनकी वजह से दर्द होने के साथ यह त्वचा पर निशान छोड़ देते हैं जिसकी वजह से कई बार चेहरा भद्दा लगने लगता है। त्वचा पर धूल-मिट्टी एकत्रित हो जाना, त्वचा पर ज्यादा तेल का उत्पादन जैसे कई कारण होते हैं जिसकी वजह से त्वचा पर मुंहासें हो जाते हैं। मुंहासों को दूर करने के लिए आप कई उपाय अपना सकते हैं। इनमें से एक खीरा भी है। त्वचा पर जलन को आराम पहुंचाने के लिए खीरे का इस्तेमाल किया जाता है। खीरा ना सिर्फ मुंहासों को ठीक करने बल्कि त्वचा की रंगत नें सुधार करने में मदद करता है। खीरे का कई तरीके से इस्तेमाल करके आप मुंहासों की समस्या को दूर कर सकते हैं। तो आइए आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Shampoo for dry hair: रुखे बालों से निजात पाने के लिए इस्तेमाल करें खीरा नींबू का शैंपू]

Cucumber for Acne: मुंहासों के लिए खीरे का इस्तेमाल

खीरा टोनर
खीरे के जूस
खीरे से बना फेस मास्क
खीरा और एलोवेरा जेल

खीरा टोनर: खीरे से टोनर बनाने के लिए एक चौथाई कप छिले हुए खीरे को ग्राइंड करके उसका जूस बना लें। अब इस जूस को छानकर अलग क लें। अब इस जूस में 2 चम्मच पानी और 2 चम्मच विच हेजल मिलाकर ब्लेंड कर लें। इसे एयर-टाइट स्प्रे में भरकर रेफ्रिजिरेटर में रख दें और कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं।

खीरे के जूस:

Cucumber juice to treat acne
Cucumber Juice: मुंहासों को ठीक करने में खीरे का जूस फायदेमंद होता है।

खीरे का जूस भी मुंहासों के लिए फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए 1 खीरे को काटकर ग्राइंड करके जूस बना लें। इस जूस को प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर चेहरे पर 5-10 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

खीरे से बना फेस मास्क: खीरे से फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आधे खीरे और 1 चम्मच दही को ग्राइंड करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में शहद मिलाएं। इसे लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को ठंडे पानी से धोकर सुखा लें। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगे रहने दें। 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

खीरा और एलोवेरा जेल: मुंहासों के लिए खीरे और एलोवेरा जूस का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले 1 खीरे को ग्राइंड करके जूस बना लें। अब इस जूस में एलोवेरा जेल मिलाएं। एलोवेरा जेल और खीरे का जूस दोनों बराबर मात्रा में होने चाहिए। आप इसमें कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल की भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

[जरुर पढ़ें: खीरा कैसे आपकी आंखों के लिए फायेदमंद हो सकता है]

मुंहासों की समस्या दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। यह मुंहासों के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "