Castor Oil To Remove Moles: कैस्टर ऑयल की मदद से तिल कैसे हटाएं

Read in English
How to Remove Moles using Castor Oil

Castor Oil To Remove Moles: तिल को कैस्टर ऑयल की मदद से हटाएं

शरीर पर तिल होना सामान्य होता है लेकिन चेहरे पर तिल होने से आपका आकर्षण खराब हो सकता है। कई लोगों के शरीर पर तिल होते हैं। शरीर के अन्य हिस्सों पर तिल का प्रभाव बहुत अधिक नहीं होता है। इसके अलावा, लोग शरीर से तिल को हटाने के लिए कई तरीकों को अपनाते हैं, वे शल्य चिकित्सा, लेजर रीमूवर का चयन करते हैं। लेकिन इन उपचारों से दुष्प्रभाव होते हैं। यदि आप चेहरे के लिए इन तरीकों का चयन करते हैं तो वे चेहरे को बर्बाद कर सकते हैं। यदि आप तिल को हटाना चाहते हैं तो कैस्टर ऑयल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। कैस्टर ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो तिल हटाने के लिए फायदेमंद होते हैं। [ये भी पढ़ें: Sesame oil for acne: तिल के तेल की मदद से मुहांसों को करें दूर]

Castor Oil To Remove Moles: तिल हटाने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें

  • कैस्टर ऑयल और बेकिंग सोडा
  • कैस्टर ऑयल और अदरक
  • कैस्टर ऑयल और शहद
  • कैस्टर ऑयल और टी-ट्री ऑयल

कैस्टर ऑयल और बेकिंग सोडा:

Baking soda helps to remove moles
Castor Oil To Remove Moles: बेकिंग सोडा तिल हटाटा है

2-3 बूंद कैस्टर ऑयल में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को तिल पर लगाएं और बैंडेज से कवर कर लें। इस बैंडेज को अगली सुबह हटाएं और धो लें। हर दूसरे दिन इस विधि का इस्तेमाल करें।

कैस्टर ऑयल और अदरक:
1/2 चम्मच अदरक के पाउडर में 2-3 बूंद कैस्टर ऑयल मिलाएं और उसे तिल पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। फिर धो लें। बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार इस विधि का इस्तेमाल करें।

कैस्टर ऑयल और शहद:
1 चम्मच शहद में 2-3 बूंद कैस्टर ऑयल मिलाएं और उसे तिल पर अच्छी तरह लगाएं। बैंडेज की मदद से उसे कवर कर दें और कुछ घंटे छोड़ दें। फिर धो लें। बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार इस विधि का इस्तेमाल करें। 7-10 दिन में आपको परिणाम नजर आने लगेगा।

कैस्टर ऑयल और टी-ट्री ऑयल:
1 चम्मच कैस्टर ऑयल में 3-4 बूंद टी-ट्री ऑयल मिलाएं और उसे रूई की मदद से तिल पर लगाएं और उसे कवर कर लें। 3-4 घंटे छोड़ने के बाद उसे धो लें। बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार इस विधि का इस्तेमाल करें। [ये भी पढ़ें: Tea Tree oil for Moles: तिल को कम करने के लिए कैसे करें टीट्री ऑयल का इस्तेमाल]

तिल की समस्या कई लोगों को होती है। ऐसे में वो कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह उनके त्वचा के लिए हानिकारक नहीं होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "