Dark Circle: बादाम के तेल से कैसे कम करें डार्क सर्कल

Read in English
Using Almond Oil for Dark Circles

Dark Circle: बादाम के तेल से दूर करें डार्क सर्कल

Dark Circle: त्वचा को लेकर अक्सर लोग चिंतित रहते हैं और खास देखभाल करते हैं। नींद पूरी नहीं होने के कारण, तनाव या फिर अस्वस्थ खाने की वजह से लोगों के आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिनमें होने वाले केमिकल कई बार त्वचा को हानि पहुंचा देते हैं। ऐसे में डार्क सर्कल को कम करने के लिए बादाम का तेल लाभकारी होता है क्योंकि इससे त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। बादाम का तेल त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और डार्क सर्कल को कम करता है। इसके अलावा बादाम के तेल में फैटी एसिड भी होता है जो त्वचा के लिए लाभकारी होता है और त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ बालों के लिए बादाम का तेल क्यों फायदेमंद होता है]

Dark Circle: बादाम का तेल डार्क सर्कल कम करने में कैसे मदद करता है

  • बादाम का तेल और शहद
  • बादाम का तेल और गुलाब जल
  • बादाम का तेल और एलोवेरा
  • बादाम का तेल और हल्दी
  • बादाम का तेल और नींबू का रस

बादाम का तेल और शहद:

Almond Oil To Reduce Dark Circles
Dark Circle: बादाम का तेल और शहद डार्क सर्कल को कम करता है

आधा चम्मच बादाम के तेल में आधा चम्मच शहद मिलाएं और उसे डार्क सर्कल पर लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को रोजाना रात को करें।

बादाम का तेल और गुलाब जल:
बादाम के तेल में गुलाब जल मिलाएं और रूई की मदद से उसे डार्क सर्कल पर लगाएं। इस मिश्रण से 2-3 मिनट तक मसाज करें और फिर रात भर छोड़ दें। रोजाना रात को सोने से पहले इस मिश्रण को लगाएं।

बादाम का तेल और एलोवेरा:
आधा चम्मच एलोवेरा जेल और आधा बादाम के तेल को मिलाएं। इस मिश्रण को आंखों के नीचे लगाएं और 1 घंटे तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे सप्ताह मे दो बार अपने डार्क सर्कल पर लगाएं।

बादाम का तेल और हल्दी:
1 चम्मच बादाम के तेल में एक चुटकी हल्दी का पेस्ट बनाएं और उसे डार्क सर्कल पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। इसे रोजाना दिन में दो बार लगाएं और परिणाम देखें।

बादाम का तेल और नींबू का रस:
1 चम्मच बादाम के तेल में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं और आंखों के नीचे लगाकर रातभर छोड़ दें और अगली सुबह पानी से धो लें। इस मिश्रण को रोजाना रात को लगाएं।  [ये भी पढ़ें: निखरी त्वचा पाने के लिए कैसे करें बादाम तेल का इस्तेमाल]

डार्क सर्कल की समस्या से लगभग हर कोई परेशान रहता है और कई प्रकार के उपायों को अपनाता है। लेकिन बादाम का तेल सबसे प्रभावी विकल्प होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "