Treating acne: मुंहासों को ठीक करने में प्याज कैसे मदद करता है

Acne: प्याज का कई तरह से इस्तेमाल मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

त्वचा को बेजान दिखने से बचाने के लिए इसका खास ख्याल रखना जरुरी होता है। मगर धूप, गंदगी की वजह से त्वचा के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचने लगते हैं जिसकी वजह से मुंहासें भी हो जाते हैं। मुंहासों की वजह से चेहरा भद्दा तो लगता ही है साथ ही इसके धाग-धब्बे त्वचा पर रह जाते हैं। त्वचा को स्वस्थ रखने और मुंहासों को दूर करने के लिए प्याज बहुत फायदेमंद होता है। प्याज में मौजूद सल्फर त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा पर होने वाले लालपन और जलन को कम करते हैं। जब प्याज का जूस कोलेजन के उत्पादन को बढ़ा देता है तो मुंहासें अपने आप कम होने लगते हैं। मुंहासों के साथ कई समस्याओं को दूर करने में भी प्याज मदद करता है। तो आइए आपको बताते हैं कि प्याज का इस्तेमाल कैसे मुंहासों को कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: मुंहासें होने पर किन चीजों से परहेज करें]

Treating acne: प्याज कैसे मुंहासों को दूर करता है

प्याज और खीरा
दूध और प्याज
प्याज और ओटमील
प्याज, अंडा और गाजर

प्याज और खीरा:

treat acne with onion
Onion for acne: प्याज का इस्तेमाल मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 अंडे की जर्दी को अच्छी तरह फैंट लें। अब इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 2 चम्मच प्याज का जूस और 2 चम्मच खीरे का जूस मिलाएं। अब इससे चेहरे पर अंगुलियों की मदद से मसाज करने के बाद 15 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

दूध और प्याज: एक चौथाई गिलास ठंडे दूध में 2 चम्मच प्याज का जूस मिलाएं। इससे चेहरे को गीला करें और मसाज करें। इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं।

प्याज और ओटमील: सबसे पहले 1 प्याज को ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। अब आधा कप ओटमील को 20 मिनट तक पकाकर ठंडा होने दें। इस मास्क की एक लेयर 15-20 मिनट चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

प्याज, अंडा और गाजर: 1 गाजर और 1 प्याज को काटकर ब्लेंड कर लें। अब इसमें 1 अंडे की जर्दी को फैंटकर इस पेस्ट में मिलाएं। अब इस पेस्ट में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक लगे रहने दें उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

[जरुर पढ़ें: Multani Mitti: मुल्तानी मिट्टी से कैसे कम करें मुंहासें]

मुंहासों की समस्या को दूर करने में प्याज मददगार होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "