त्वचा को प्रदूषण से कैसे बचाएं

protect your skin form pollution

त्वचा को स्वस्थ(Healthy skin) रखने के लिए प्रदूषण(Pollution) से बचाना जरुरी होता है।

वैसे तो उम्र के साथ त्वचा अपना मॉइश्चर(Moisture)और लचीलापन खो देती है लेकिन प्रदूषण त्वचा को नुकसान पहुंचाने का सबसे बड़ा कारण होता है। हवा में मौजूद विषाक्त पदार्थों(Toxins)की वजह से होता है। यह विषाक्त पदार्थ आपके चेहरे, गर्दन और हाथों की त्वचा(Skin)को नुकसान पहुंचाता है और वह समय से पहले बेजान दिखने लगती है। हवा में मौजूद धूल-मिट्टी आपको रोमछिद्रों(pores)को बंद कर देती हैं जिससे त्वचा बेजान दिखने लगती है। मगर परेशान होने की जरुरत नहीं है कुछ तरीकों की मदद से त्वचा को प्रदूषण से बचाया जा सकता है। तो आइए आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जो त्वचा को प्रदूषण से बचाने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: प्रदूषण से शरीर की रक्षा के लिए उपयोगी खाद्य पदार्थ]

त्वचा को प्रदूषण से बचाने के तरीके

क्लिनजिंग(Cleansing)करें
खूब सारा पानी पिएं
एंटीऑक्सीडेंट(Antioxidant)का सेवन करें
फेसमॉस्क(facemask)लगाएं
सनस्क्रीन(Sunscreen)लगाएं

क्लिनजिंग करें:

protect skin from pollution
प्रदूषण(Pollution) के प्रभाव को कम करने के लिए क्लिंजिंग(Cleansing) करें।

त्वचा को रोज साफ रखने के लिए क्लिंजिंग करना बेहद जरुरी होता है। त्वचा की देखभाल के लिए क्लिंजिंग बहुत जरुरी होती है। यह आपके चेहरे से धूल-मिट्टी और अत्यधिक तेल हटाने में मदद करता है। इन चीजों की वजह से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार क्लिंजर का इस्तेमाल करें। [ये भी पढ़ें: अपनी त्वचा के लिए किस प्रकार के क्लिंजर का इस्तेमाल करें]

खूब सारा पानी पिएं:

protect skin from pollution
प्रदूषण(Pollution) से त्वचा को बचाने के लिए खूब सारा पानी पिएं।

पानी शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है और कोशिकाओं को पोषक तत्व अवशोषित करने में मदद करता है। साथ ही पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। त्वचा का हाइड्रेट और मॉइश्चराइज रहना बेहद जरुरी होता है। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए खूब सारा पानी पिएं।

एंटीऑक्सीडेंट का सेवन करें: प्रदूषण का प्रभाव आपकी त्वचा के साथ शरीर पर भी पड़ता है। इसके लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इससे त्वचा के साथ शरीर भी सही तरीके से कार्य करता है। सिट्रस फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट के स्त्रोत होते हैं। यह खाद्य पदार्थ त्वचा को निखारने में मदद करते हैं।

फेसमॉस्क लगाएं:

protect skin from pollution
त्वचा को धूल-मिट्टी से बचाने के लिए फेसमास्क(Face mask) लगाएं।

त्वचा प्रदूषण की वजह से बेजान हो जाती है। इसे पुर्नजीवित करने के लिए हल्दी, नींबू और शहद मिलाकर एक मास्क बना लें। इस मास्क को त्वचा पर लगाने से त्वचा पर तुरंत निखार आता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील या शुष्क है तो इस फेसमास्क में कैरियर ऑयल मिलाएं।

सनस्क्रीन लगाएं: प्रदूषण के साथ आपकी त्वचा को सूरज की रोशनी से भी बचाने की जरुरत होती है। यूवी रेज आपकी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। जब प्रदूषण के साथ आप सूरज की रोशनी में रहते हैं तो टैनिंग हो जाती है। इसके लिए सनस्क्रीन लगाएं। फिर चाहे धूप हो कि नहीं। [ये भी पढ़ें: प्रदूषण से बचाने के लिए त्वचा को कैसे डिटॉक्स करें]

प्रदूषण(pollution)का हमारे शरीर के साथ त्वचा पर भी गहरा असर पड़ता है। अगर त्वचा की देखभाल ना की जाए तो यह बेजान दिखने लगती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "