गर्मियों में खीरे से बना टोनर त्वचा के लिए कैसे लाभकारी होता है

Read in English
How To Prepare Cucumber Toner For Skin Care During Summer

गर्मी सबसे पहले लोगों की त्वचा को प्रभावित करती है। धूप और धूल-मिट्टी की वजह से लोगों की त्वचा बेजान हो जाती है। इसके अलावा अधिक धूप में निकलने की वजह से अल्ट्रावॉयलेट रेज त्वचा को प्रभावित करती है और कई समस्याओं को बढ़ावा देती है। ऐसे में यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो टोनर आपके लिए एक बेहतर विकल्प होता है। टोनर एक प्रकार से एस्ट्रिंजेंट होता है जो त्वचा के अतिरिक्त तेल को खत्म करता है और साथ ही त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार लाता है। टोनर आपको बाजार में भी मिल सकते हैं लेकिन वो कई केमिकल से बने होते हैं जिसकी वजह से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप घर पर खीरे की मदद से टोनर बना सकते हैं। खीरे में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल के अलावा और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को डैमेज होने से बचाते हैं। आइए जानते हैं गर्मियों में खीरे से बना टोनर त्वचा के लिए कैसे लाभकारी होता है। [ये भी पढ़ें: टैनिंग को खत्म करने के लिए त्वचा पर लगाएं उबटन]

खीरे का लाभ:

  • त्वचा को डाईड्रेटेड रखता है।
  • त्वचा में निखार लाता है।
  •  नेचुरल कुलेंट होता है।
  •  त्वचा को पुनर्जिवित करता है।
  • फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करता है।

खीरा:
खीरे का सबसे पहले अच्छी तरह साफ करें और फिर उसके छिलके को हटा दें। इसके बाद ब्लेंड कर लें और फिर छननी की मदद से उसमें से पानी अलग कर लें। अब अपनी त्वचा को साफ कर लें और इस सॉल्युशन को एक स्प्रे बोतल में डाल लें और स्किन पर स्प्रे करें। आप इसे दिन में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सॉल्युशन में टोनिंग प्रॉपर्टिज होता है जो त्वचा को ठंडक प्रदान करता है।
आप रूई की से इसे आंखों पर भी लगा सकते हैं। इससे आपकी आंखों का सूजन कम होता है।  [ये भी पढ़ें: रूखी त्वचा के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें]

खीरा, नींबू और शहद का टोनर:
नींबू तैलीय त्वचा के लिए लाभकारी होता है और खीरे के जूस के साथ इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा के दाग-धब्बे कम होते हैं। इसके अलावा शहद में नेचुरल ब्लिच होता है और एंटीसेप्टिक गुण होता है जो त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए बेहतर विकल्प होता है।

कैसे बनाएं:

  •  आधा खीरा
  •  1 नींबू
  •  1 चम्मच शहद

कैसे इस्तेमाल करें:
खीरे को धो लें, फिर उसका छिलका हटा लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब मिक्सी में उसे पीस लें और पानी को अलग कर लें। फिर इसे एक साफ कंटेनर में डाल लें। अब इस सॉल्युशन में नींबू और शहद मिलाकर फ्रिज में रख दें। आप सीधे इसे अपनी त्वचा पर स्प्रे कर सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए आप इसका इस्तेमाल रोजाना कर सकते हैं।

अन्य जानकारी:

 

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "