सब्जियों के छिलकों की मदद से कैसे करें फेशियल

How-To-Make-Your-Own-Vegetable-Peel-Facial At-Home

व्यस्त दिनचर्या के कारण आपको अक्सर पार्लर जा कर ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने का समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके ही अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं। त्वचा की क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग बहुत जरुरी होती है जिससे आपकी त्वचा खूबसूरत बनी रहती है। फेशियल की प्रक्रिया के दौरान क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग एक साथ हो जाती है। सब्जियों के छिलकों का इस्तेमाल करके आप घर पर अपना फेशियल खुद कर सकते हैं। आइए जानते हैं सब्जियों के छिलकों से फेसपैक बनाने और उसका इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में। [ये भी पढ़ें: लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर कैसे बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोका जा सकता है]

1. सब्जियों के छिलकों के फेशियल के लाभ: सब्जियों जैसे खीरा, कद्दू, टमाटर, भिंडी आदि के छिलकों और टुकड़ों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई और अन्य शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसलिए यह फेशियल त्वचा को निखरी और खूबसूरत बनाता है साथ ही दाग-धब्बों और मुंहासों को कम करता है। मृत कोशिकाओं को साफ करने और त्वचा को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए भी यह फेशियल उपयोगी होता है।

2.फेशियल के लिए आवश्यक सामग्री:

3. फेशियल बनाने का तरीका:
स्टेप 1: आधा कप जेलेटिन के साथ एक कप सब्जियों के छिलके का रस मिला लें। अगर आपकी त्वचा रुखी है तो खीरे के छिलकों का रस अधिक मात्रा में इस्तेमाल करें।

स्टेप 2: जेलेटिन को एक पैन में लेकर 20 मिनट तक गर्म करें ताकि यह पूरी तरह पिघल जाए।

स्टेप 3: अब जेलेटिन और सब्जियों के रस के मिश्रण को गर्म किए हुए जेलेटिन में मिलाएं।

स्टेप 4: इस पूरे मिश्रण को ठंडा होने पर एक कंटेनर में डालकर स्टोर कर लें।

4.फेशियल लगाने का तरीका:

  •  फेशियल करने के लिए पहले 5 मिनट तक स्टीम लें जिससे आपके रोमछिद्र खुल जाते हैं।
  • इसके बाद चेहरे पर गुलाब जल कॉटन की मदद से लगाएं।
  • थोड़ा सा जेलेटिन लेकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 2 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।
  • अब चेहरे पर वेजिटेबल फेसपैक लगाएं। आप चाहें तो इसे अंडे में मिलाकर लगा सकते हैं जिससे चेहरे पर चमक आती है।
  • 30 मिनट तक सुखाने के बाद इसे पील ऑफ मास्क की तरह उतार लें और फिर चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।
  • चेहरे पर थोड़ा सा कच्चा दूध लगा कर मसाज करें जिससे चेहरे पर मॉइश्चर बरकरार रहता है। [ये भी पढ़ें: ब्लैकहेड्स को खत्म करने के लिए टी-ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल]
    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "