Strong hair: प्राकृतिक उपचारों की मदद से कमजोर बालों को बनाएं मजबूत

Read in English
How to make hair thick

Strong hair: कमजोर बालों को मजबूत कैसे बनाएं

Strong hair: हर कोई स्वस्थ और मजबूत बाल की इच्छा रखता है। मजबूत और स्वस्थ बाल एक व्यक्ति की उपस्थिति में सुधार करते हैं। दुर्भाग्य से, अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें, धूल और प्रदूषण के कारण, बाल कमजोर हो जाते हैं। कमजोर बाल से छुटकारा पाने के लिए, लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हार्श केमिकल होते हैं, जो लंबे समय तक बालों के लिए हानिकारक होते हैं। इसके अलावा, ब्यूटी प्रोडक्ट्स का अत्यधिक उपयोग बालों से प्राकृतिक नमी को भी समाप्त करता है और स्कैल्प से संबंधित समस्याओं का कारण बनता है। इस संबंध में, प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करना हमेशा बेहतर साबित होता है। प्राकृतिक उत्पाद बिना किसी दुष्प्रभाव के बालों को मजबूत बनाते हैं। बालों को मजबूत बनाने के लिए आपको प्राकृतिक उपचार से अवगत होना चाहिए, ताकि आप सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त कर सकें। [ये भी पढ़ें: Face wash before bedtime: सोने से पहले चेहरे को कैसे धोएं]

Strong hair: कमजोर बालों को मजबूत बनाने के लिए प्राकृतिक उपचार

  • नारियल तेल से मसाज करें
  • एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल
  • अंडा और दूध
  • घर पर बना हेयर टॉनिक
  • सावधानियां

नारियल तेल से मसाज करें:

weak hair roots treatment
Strong hair: बालों की मजबूती के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें

नारियल का तेल बालों को मजबूत बनाने के लिए सबसे अच्छे सामग्री में से एक है। नारियल के तेल की मालिश हेयक क्यूटिकल्स को डैमेज होने से बचाता है और बालों को मुलायम भी बनाता है। बेहतर परिणामों के लिए, हल्के गुनगुने नारियल तेल से बालों पर मसाज करें और शॉवर कैप से कवर कर के 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर शैंपू से धो लें।

एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल:
एसेंशियल ऑयल से स्कैल्प और बालों का मसाज करना बहुत फायदेमंद होता है। यह हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है और कमजोर स्ट्रैंड्स की मरम्मत करता है। इसके अलावा, यह आपके बालों को मोटा और मजबूत भी बनाता है।

अंडा और दूध:
बालों को मजबूत बनाने के लिए अंडा और दूध महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दोनों प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं।

घर पर बना हेयर टॉनिक:
कमजोर बालों को मजबूत बनाने के लिए घर का बना हेयर टॉनिक बहुत फायदेमंद होता है। घर पर हेयर टॉनिक टॉनिक बनाने के लिए, 2 चम्मच पार्सले सीड्स, 1/2 रोजमेरी और 2 कप पानी लें। अब इन सब को पानी में डालकर 20-25 मिनट उबालें। मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर छान लें।

सावधानियां:
केमिकल ट्रीटमेंट का इस्तेमाल ना करें
रोजाना शैंपू ना करें
हीट स्लाइलिंग का इस्तेमाल ना करें। [ये भी पढ़ें: Peel off Mask: हर प्रकार की त्वचा के लिए घर पर बने पील-ऑफ मास्क]

यदि आपके बाल कमजोर हैं तो आप कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से इस समस्या से निजात पा सकते हैं और बालों को मजबूत कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "