घर पर वैक्स बनाने की विधि और उसके इस्तेमाल के फायदे

how-to-make-wax-at-home-and-its-benefits

त्वचा से अनचाहे बालों को हटाने और मुलायम त्वचा पाने के लिए वैक्सिंग करना उपयोगी होता है। वैक्स आप घर पर ही बना सकते हैं। घर पर बना वैक्स त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसमें बाजार के वैक्स की तरह केमिकल्स भी नहीं होते है साथ ही घर पर वैक्स करना पार्लर जाकर वैक्स करवाने से ज्यादा हाइजीनिक होता है। शहद, नींबू और चीनी जैसी कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप घर पर खुद ही वैक्स बना सकते हैं और जब चाहें तब वैक्स कर सकते हैं। आइए जानते हैं घर पर वैक्स बनाने की विधि के बारे में। [ये भी पढ़ें: बालों और त्वचा के लिए आलू के सौंदर्य लाभ]

1. घर पर वैक्स बनाने की विधि-

  • एक पैन में एक कप चीनी गर्म करें और उसे चम्मच से तब तक चलाते रहें जब तक कि चीनी पिघल ना जाएं।
  • जब चीनी पिघल जाए तो उसमें शहद और नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को लगातार गर्म करते रहें और उसे चम्मच से घुमाते रहें। ध्यान रहे कि मिश्रण बहुत ज्यादा पतला ना हो।
  • अगर मिश्रण बहुत ज्यादा गाढ़ा हो तो उसमें थोड़ा सा पानी मिला लें।
  • जब वैक्स बन जाए तो स्टोव को बंद कर दें और फिर इसे एक घंटे तक रखे रहने दें ताकि इसका तापमान कमरे के तापमान के बराबर हो जाए।
  • जब ये ठंडा हो जाए तो इसे एक कंटेनर में रख कर फ्रिज में स्टोर कर लें।

घर पर बने वैक्स का उपयोग करने के फायदे-

2. त्वचा को कोमल बनाता है: इस वैक्स में प्राकृतिक तत्व जैसे शहद और नींबू होते हैं इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को खूबसूरत और मुलायम बनाते हैं। [ये भी पढ़ें: निखरी त्वचा के लिए घर पर ही बनाएं वेजिटेबिल फेस पैक]

3. त्वचा पर रैशेज नहीं होते: इस वैक्स का इस्तेमाल करने से त्वचा पर रैशेज और इंफेक्शन नहीं होता क्योंकि इसका इस्तेमाल आप खुद पर करते हैं। पार्लर के वैक्स की तरह यह कई लोगों पर इस्तेमाल किया हुआ नहीं होता है।

4. त्वचा को मॉइश्चर देता है: घर बने इस वैक्स में शहद होता है जो त्वचा को पर्याप्त मॉइश्चर देता है जिससे वैक्स के बाद त्वचा रुखी नहीं होती है।

5.त्वचा को एक्सफोलिएट करता है: यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और धूल, गंदगी, मृत कोशिकाओं को साफ करके त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: घर पर कैसे बनाएं फेशियल क्लिंजर]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "