Home-made Shower gel: जैतून के तेल से शावर जेल कैसे बनाएं

Read in English
Make Olive Oil Body Wash At Home

Home-made Shower gel: घर पर शावर जेल बनाने के तरीके

Home-made Shower gel: शावर जेल से शॉवर करना आपको काम के बाद और अधिक ताज़ा बनाता है। कई लोग बाजार में उपलब्ध शावर जेल का उपयोग करते हैं। बाजार में उपलब्ध अधिकांश शावर जेल में केमिकल होते हैं, जो साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकते हैं। इन शावर जेल के अत्यधिक उपयोग से रूखापन और अन्य त्वचा से संबंधित समस्याएं हो सकती है। त्वचा से संबंधित समस्याओं को रोकने के लिए, आप घर पर शावर जेल भी तैयार कर सकते हैं। जैतून के तेल की मदद से घर पर शावर जेल तैयार कर सकते हैं। जैतून एक उत्कृष्ट मॉइश्चराइजर के रूप में काम करता है और यह त्वचा को अच्छी तरह से पोषण प्रदान कर सकता है। जैतून के तेल में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को नुकसान से बचाते हैं और समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी कम करते हैं। [ये भी पढ़ें: beauty benefits of honey: शहद खाने के सौंदर्य लाभ]

Home-made Shower gel: घर पर जैतून के तेल की मदद से कैसे शावर जेल बनाएं

  • शहद
  • जैतून का तेल
  • लिक्वीड कैस्टाइल सोप
  • एसेंशियल ऑयल्स
  • कैसे बनाएं

शहद:

Olive Oil Body Wash At Home
Home-made Shower gel: घर पर शावर जेल बनाने के लिए शहद की जरूरत होती है

शहद त्वचा से संबंधित लाभों के लिए काफी प्रसिद्ध है। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो त्वचा संक्रमण को रोकते हैं। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए कच्चे शहद का उपयोग करें।

जैतून का तेल:
जैतून में पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। बेहतर परिणाम के लिए अतिरिक्त जैतून का तेल का प्रयोग करें।

लिक्वीड कैस्टाइल सोप:
घर का बना शावर जेल में उपयोग करने के लिए यह साबुन आवश्यक है। यह साबुन शावर जेल के क्लिंजिंग गुण को बढ़ाता है।

एसेंशियल ऑयल्स:
आप एसेंशियल ऑयल चुन सकते हैं। एसेंशियल ऑयल शावर जेल के सुगंध को बढ़ाता है। हालांकि, एसेंशियल ऑयल की अतिरिक्त मात्रा को ना जोड़ें।

कैसे बनाएं:
घर का बना शावर जेल बनाने के लिए, इन सभी अवयवों को एक कटोरे में मिलाएं। सभी सामग्री ठीक से मिलाएं और इसे जार में डाल दें। जार को गर्मी और सूरज की रोशनी से दूर रखें। यह शावर जेल लंबे समय तक रहता है। [ये भी पढ़ें: heena for hairs: बालों को अधिक मुलायम और चमकदार बनाने के लिए मेंहदी में क्या मिलाएं]

बाजार आधारित शावर जेल का उपयोग करने के बजाय, आप घर पर शावर जेल तैयार कर सकते हैं। शावर जेल शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "