oils for gray hair: सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही कैसे बनाएं तेल

How to make oil at home to get rid of white hair

oils for gray hair:बालों को काला करने के लिए घर पर ही तेल बनाएं।

oils for gray hair: रोजाना हमारे बालों को धूल, धूप, गंदगी और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। बालों का ख्याल ना रखने पर बालों के असमय सफेद होने की परेशानी भी पैदा हो जाती है। बालों को नेचुरल रुप से काला करने के लिए आप कुछ प्राकृतिक पदार्थों का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ प्राकृतिक पदार्थ बालों से बने तेल भी बालों को काला करने के लिए काफी कारगर होते हैं। आइए जानते हैं कुछ तेलों के बारे में जो बालों को काला करने के लिए फायदेमंद होते हैं।[ये भी पढ़ें: Hair Problems: बालों की समस्याएं रोकने के लिए हेयर मास्क]

oils for gray hair: सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं तेल

  • आंवला पाउडर और नारियल का तेल
  • करी पत्ता और नारियल का तेल
  • नारियल का तेल और नींबू
  •  सरसों का तेल और कैस्टर ऑयल

1.आंवला पाउडर और नारियल का तेल-

How to make oil at home to get rid of white hair
oils for gray hair:  नारियल का तेल और आंवला पाउडर बालों को काला बनाने में मदद करता है।

यह तेल बालों को प्राकृतिक रुप से काला करता है। इसे बनाने के लिए एक पैन में आंवला पाउडर के दो चम्मच और नारियल तेल के 4 चम्मच डालकर गर्म करें। 10 मिनट बाद आंच बंद करके तेल की सिर पर मालिश करें और 2 घंटे बाद शैंपू कर लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में 3-4 बार करें।

2. करी पत्ता और नारियल का तेल-
इस तेल को बनाने के लिए एक पैन में नारियल के तेल में करी पत्ता डालकर गर्म करें। इसे ठंडा करके बोतल में भर लें और रात को सोने से पहले बालों में लगाएं। सुबह उठकर बालों को शैंपू कर लेना लाभकारी होता है।

3. नारियल का तेल और नींबू-
नारियल के तेल को गर्म करके उसमें नींबू का रस मिलाएं और स्कैल्प पर मालिश करें। सुबह उठकर बालों को शैंपू कर लेने से बाल प्राकृतिक रुप से काले होते हैं।

4. सरसों का तेल और कैस्टर ऑयल-
एक पैन में एक चम्मच कैस्टर ऑयल और दो चम्मच सरसों का तेल डालकर गर्म करें और बालों में अच्छी तरह से मालिश करें। सुबह उठकर बालों को शैंपू से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार ऐसा करने से बाल प्राकृतिक रुप से काले बनते हैं।

[जरुर पढ़ें: Tips for Thick Hair: घने बालों के लिए आसान टिप्स]

इन तेलों का इस्तेमाल करने पर सफेद बालों से छुटकारा मिलता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "