Lemongrass soap: घर पर ही कैसे बनाएं लेमनग्रास साबुन

Lemongrass soap: लेमनग्रास साबुन घर पर ही बनाकर इसके फायदे पाए जा सकते हैं।

साबुन में केमिकल होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। साबुन में पीएच बहुत ज्यादा होता है जिसका आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। त्वचा को केमिकल वाले साबुन से बचाने के लिए आप घर पर भी साबुन बना सकते हैं। घर पर ही लेमनग्रास की मदद से साबुन बनाया जा सकता है। लेमनग्रास लंबी पत्तियां होती हैं जिसका इस्तेमाल कई चीजों को बनाने के लिए किया जाता है। बाजार में लेमनग्रास के कई स्किन प्रोडक्ट भी आते हैं। लेमनग्रास से बने साबुन से कई त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि घर पर ही कैसे लेमनग्रास साबुन बनाएं और इसके क्या फायदे होते हैं। [ये भी पढ़ें: एंटी-बैक्टीरियल साबुन के इस्तेमाल से हो सकते हैं नुकसान]

Lemongrass soap: लेमनग्रास साबुन कैसे बनाएं

साबुन बनाने की सामग्री
लेमनग्रास साबुन बनाने की विधि
लेमनग्रास साबुन के फायदे

साबुन बनाने की सामग्री:
लेमनग्रास से घर पर आसानी से साबुन बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए

2 सूखी और कटी हुई लेमनग्रास
1 ग्लिसरीन बेस्ड साबुन
स्प्रे बोतल
रबिंग एल्कोहल
लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल
साबुन बनाने का सांचा

लेमनग्रास साबुन बनाने की विधि:
लेमनग्रास साबुन बनाने के लिए सबसे पहले ग्लिसरीन साबुन को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को उबालकर पिघला लें। इसे कुछ सेकेंड तक मिलाएं। अब इस मिश्रण को साबुन बनाने वाले सांचे में डालें और लेमनग्रास, एसेंशियल ऑयल, रबिंग एल्कोहल मिलाकर 15 मिनट तक फ्रिजर में रख दें। इसके बाद साबुन को सांचे से निकाल लें। आपका साबुन तैयार है।

लेमनग्रास साबुन के फायदे:

मुंहासें दूर करने में: लेमनग्रास में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं। यह साबुन घर पर ही बना होता है तो इसके साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।

त्वचा में निखार: लेमनग्रास साबुन नेचुरल टोनर की तरह काम करता है। यह त्वचा में निखार लाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एसेंशियम ऑयल बड़े रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करतें साथ ही लटकी त्वचा को ठीक करने में मदद करता है।

सूजन कम करने में: लेमनग्रास में ड्यूरेटिक गुण होते हैं जो सूजन कम करने में मदद करते हैं। लेमनग्रास साबुन का इस्तेमाल करने से पैरों से सूजन कम करने के साथ थकावट दूर करने में मदद मिलती है।

[जरुर पढ़ें: चेहरे की त्वचा पर साबुन लगाने से होने वाले नुकसान जानते हैं आप]

लेमनग्रास साबुन को घर पर बनाकर त्वचा को स्वस्थ बनाया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "