Oily Skin Care: तैलीय त्वचा के लिए चंदन से बने फेस मास्क

Sandalwood Face Packs For Oily Skin

Face Mask For Oily Skin: तैलीय त्वचा होने पर आपको कुछ प्राकृतिक फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

Oily Skin Care: अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप अच्छे से जानते होंगे कि इससे जुड़ी समस्याएं क्या हैं। तैलीय त्वचा होने के कारण जहां आपकी त्वचा बाकी लोगों से अधिक चमकदार और कोमल रहती हैं वहीं आपको त्वचा संबंधी समस्याएं होने की संभावनाएं भी अधिक होती हैं। मुंहासों और पिंपल्स होने के साथ तैलीय त्वचा पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी अधिक होते हैं। अगर आप बाजार में मौजूद उत्पादों का इस्तेमाल करके देख चुके हैं और आपको परिणाम नहीं मिल रहे हैं तो आपको कुछ प्राकृतिक फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। चंदन फेस मास्क आपको तैलीय त्वचा से निजात पाने के साथ-साथ त्वचा को निखारने और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाएं ये फेस मास्क। [ये भी पढ़ें: तैलीय त्वचा के लिए घर पर कैसे बनाएं क्लिंजर]

Face Mask For Oily Skin: चंदन फेस मास्क जो तैलीय त्वचा से निजात दिलाते हैं

टमाटर, चंदन और मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क
चंदन, संतरा और गुलाब जल फेस मास्क
मुल्तानी मिट्टी, चंदन और हल्दी फेस मास्क

टमाटर, चंदन और मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क

home-made chandan face pack
Face Mask For Oily Skin: तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप चंदन से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको चंदन पाउडर, टमाटर का जूस, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल की आवश्यकता होगी। एक बाउल में चंदन पाउडर और टमाटर का रस मिला लें। इसे अच्छे से मिलाएं ताकि गांठ ना पड़ें। अब इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। गुलाब जल मिलाकर इससे गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

चंदन, संतरा और गुलाब जल फेस मास्क
इस फेस मास्क को बनाने के लिए संतरे के छिलकों का पाउडर, चंदन पाउडर और गुलाब जल की आवश्यकता होगी। इन सभी चीजों को एक साथ मिला लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरा पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी, चंदन और हल्दी फेस मास्क
मुल्तानी मिट्टी, चंदन और हल्दी फेस मास्क बनाने के लिए आपको एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चुटकी हल्दी मिला लें। इसमें दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। ध्यान रखें कि इसमें गांठ ना पड़ें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10-20 मिनट के लिए रहने दें। अब हाथ में थोड़ा पानी लेकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। सादे पानी से चेहरा धो लें।

[जरुर पढ़ें: तैलीय त्वचा पर होने वाले पिंपल्स से कैसे छुटकारा पाएं]

ये कुछ फेस मास्क हैं जो आपको तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करते हैं और त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "