त्वचा में निखार के लिए ग्रेप फेस मास्क कैसे बनाएं

Read in English
how to make grape face mask for beautiful face

चेहरे की निखरी त्वचा आपकी पर्सनालिटी को आकर्षक बनाती है। चेहरे की त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए ग्रेप (अंगूर) फेस मास्क काफी फायदेमंद साबित होता है। एक स्टडी के अनुसार अंगूर में काफी मात्रा में विटामिन, मिनरल और टैनिन जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो चेहरे की त्वचा से झुर्रियों, सन टैनिंग और मुंहासों को दूर करके चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाता है। ग्रेप फेस मास्क में एमिनो एसिड भी पाया जाता है जो कोशिकाओं को स्वस्थ बनाकर त्वचा को जवान बनाता है। आइए जानते हैं कि ग्रेप फेस मास्क को कैसे बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: वोकाडो ऑयल के इस्तेमाल से मुंहासों को दूर करें]

1.ग्रेप और कीवी फेस मास्क:
how to make grape face mask for beautiful face
ग्रेप के साथ कीवी मिलाने से आपकी त्वचा को विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मिलती है। कीवी के काले बीजों में ओमेगा-3 ऑयल होता है, जो त्वचा के लिए काफी जरुरी है। इसे बनाने के लिए कुछ अंगूर और कीवी के टुकड़ों को मैश करके मिश्रण बना लें। अब इसमें थोड़ी सी मात्रा योगर्ट की डाल लें और चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

2.ग्रेप और एप्पल फेस मास्क: यह फेस मास्क आपके चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है। इसे बनाने के लिए कुछ सेब के टुकड़े और अंगूर को मैश करके एक पेस्ट बना लें और इसे पतला करने के लिए थोड़ा सा योगर्ट मिला लें। अब चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा चमकदार और साफ बन जाती है। [ये भी पढ़ें: बालों के लिए किस तरह फायदेमंद होते हैं अमरुद के पत्ते]

निर्देश:
1. ग्रेप फेस मास्क के लिए अंगूर और अन्य फलों का पेस्ट बनाने के लिए आप ऑरेंज जूस, दूध या योगर्ट कुछ भी ले सकते हैं। लेकिन ग्रेप के साथ योगर्ट ज्यादा प्रभावी होता है।
2. अगर आप मुंहासों के लिए इस फेस मास्क का उपयोग कर रहे हैं, तो पेस्ट बनाने के लिए गेहूं का आटा और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें।
3. ग्रेप फेस मास्क को रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है।
4. चेहरा धोने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। [ये भी पढ़ें: कोमल और स्वस्थ त्वचा के लिए करें मिल्क बाथ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "