DIY Face Mask: चेहरे से टैन हटाने के लिए घर पर बने फेस मास्क

Read in English
Magical Mask to Remove Sun Tan

अल्ट्रा वायलेट किरणों के कारण त्वचा टैन हो सकती है।

DIY Face Mask: हर रोज काम के लिए ट्रैवल करना, बाहरी गतिविधियां या फील्ड जॉब हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा हैं। इन सभी गतिविधियों के दौरान हमारी त्वचा सबसे अधिक शिकार बनती है। इसके अलावा, सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को काफी हद तक नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे चेहरे पर टैन हो सकते हैं। अल्ट्रा वायलेट किरणें त्वचा को प्रभावित करती हैं और मेलानिन के उत्पादन को बढ़ाती हैं। मेलेनिन एक पिगमेंट है जो स्किन टैनिंग का कारण बनता है। हालांकि, इसका एक आसान समाधान है। आप इसके लिए घर पर ही फेस मास्क बना सकते हैं। आइए जानते हैं चेहरे से टैन हटाने के लिए घर पर कैसे बनाएं फेस मास्क। [ये भी पढ़ें: डार्क अपर लिप की रंगत को हल्का करने के लिए आसान टिप्स]

Face Mask for skin tan: घर पर बने फेस मास्क जो त्वचा से टैन हटाते हैं

  • फेस मास्क के लिए आपको चाहिए
  • फेस मास्क कैसे बनाएं
  • यह मास्क कैसे काम करता है

फेस मास्क के लिए आपको चाहिए

  1. नींबू का रस
  2. दो चम्मच आइसिंग शुगर
  3. एक चम्मच एलोवेरा जेल
  4. आधा चम्मच बेकिंग सोडा

फेस मास्क कैसे बनाएं

Homemade tan removal face masks
टैनिंग को कम करने के लिए आप घर पर बने फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। इन्हें मिलाक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर या प्रभावित हिस्से पर लगाएं। आधा घंटे के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं। पहले इस्तेमाल के बाद ही आप फर्क देखेंगें। आपकी त्वचा की रंगत हल्की दिखेगी।

यह मास्क कैसे काम करता है
नींबू में सिट्रिक एसिड और विटामिन सी होता है। यह त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है और गंदगी व मृत कोशिकाओं को हटाता है। शुगर त्वचा की कोशिकाओं के पुनर्निमाण मे मदद करती है। यह त्वचा को निखरी बनाने में भी मदद करती है। इसके अलावा, एलोवेरा जेल त्वचा के लिए अद्भुत तत्व है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और त्वचा को स्वस्थ बनाता है। बेकिंग सोडा त्वचा के पीएच संतुलन को बेहतर करता है।

[जरुर पढ़ें: बालों को स्वस्थ बनाने के लिए फायदेमंद है पपीता]

इस प्रकार, कुछ दिनों के लिए इस फेस मास्क को लगाएं, आप खुद ही असक देखेंगे। यह टैनिंग को कम करने में मदद करेगा और त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करेगा। ये सभी चीजें प्राकृतिक हैं, इसलिए इनका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "