Brown Sugar Scrub For Scalp: स्कैल्प के लिए ब्राउन शुगर स्क्रब कैसे बनाएं

Brown Sugar Scrubs For Scalp

Brown Sugar Scrub For Scalp: ब्राउन शुगर स्क्रब कैसे बनाएं

Brown Sugar Scrub For Scalp: बाल और स्कैल्प का स्वस्थ होना आवश्यक होता है। लेकिन कई ऐसे कारण होते हैं जिसकी वजह से स्कैल्प में खुजली और जलन की समस्या होती है जैसे- अधिक शैंपू या कंडीशनर का इस्तेमाल क्योंकि इनमें हार्श केमिकल मौजूद होते हैं जो स्कैल्प को प्रभावित करते हैं। स्वस्थ और हेल्दी स्कैल्प के लिए आपको इन चीजों के अधिक इस्तेमाल को कम करने की जरूरत है। ऐसे में ब्राउन शुगर स्क्रब बालों और स्कैल्प की समस्या को कम करते हैं और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करते हैं। ब्राउन शुगर स्क्रब स्कैल्प को नमी प्रदान करते हैं जिसससे रूखापन कम होता है और खुजली और जलन की समस्या कम होती है। आइए जानते हैं कि ब्राउन शुगर स्क्रब कैसे बनाया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: Cocoa butter for wrinkles: झुर्रियों को कम करने के लिए कोकोआ बटर]

Brown Sugar Scrub For Scalp: स्कैल्प के लिए ब्राउन शुगर स्क्रब कैसे बनाया जाता है

  • दलिया और ब्राउन शुगर स्क्रब
  • बेकिंग सोडा और ब्राउन शुगर स्क्रब
  • जोजोबा ऑयल और ब्राउन शुगर स्क्रब
  • ब्राउन शुगर स्क्रब के फायदे

दलिया और ब्राउन शुगर स्क्रब:

Homemade Brown Sugar Scrub
Brown Sugar Scrub For Scalp: ब्राउन शुगर स्क्रब कैसे बनाया जाता है

2 चम्मच ब्राउन शुगर में 2 चम्मच दलिया मिलाएं और फिर उसमें 2 चम्मच कंडीशनर को मिक्स करें। अब इसमें 15 बूंद जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से धो लें।

बेकिंग सोडा और ब्राउन शुगर स्क्रब:
1 चम्मच ब्राउन शुगर, 1 चम्मच शैंपू, 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 3 बूंद टी-ट्री ऑयल मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प लगाकर 20-25 मिनट तक छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से धो लें।

जोजोबा ऑयल और ब्राउन शुगर स्क्रब:
2 चम्मच ब्राउन शुगर, 2 चम्मच नींबू का जूस, 2 चम्मच जोजोबा ऑयल और 1 चम्मच नमक का पेस्ट बनाएं और उसे बालों और स्कैल्प पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें।

ब्राउन शुगर स्क्रब के फायदें:

  • स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और एक प्रकार से नचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है।
  • ब्राउन शुगर सक्रब स्कैल्प की त्वचा के पीएच के स्तर को नियंत्रित करता है और स्कैल्प को स्वस्थ रखता है।
  • ब्राउन शुगर स्कैल्प स्कैल्प के टॉक्सिंस को फ्लश करता है और स्कैल्प को नमी प्रदान करता है।
  • ब्राउन शुगर स्क्रब बालों और स्कैल्प पर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु को नष्ट कर देता है।

ब्राउन शुगर से बना स्क्रब स्कैल्प पर होने वाली खुजली और जलन को भी कम करता है और डैंड्रफ और बालों के गिरने की समस्या को भी कम करता है।  [ये भी पढ़ें: Amla for hair: बालों की ग्रोथ के लिए आंवला कैसे फायदेमंद है]

स्वस्थ स्कैल्प के लिए आप ब्राउन शुगर स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह स्कैल्प को नमी प्रदान करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "