DIY Hair Conditioner: केले और दूध से हेयर कंडीशनर कैसे बनाएं

Read in English
banana and milk conditioner

दूध और केले से बना कंडीशनर मजबूत बाल पाने में मदद करता है।

Hair conditioner: हेयर कंडीशनर बालों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह बालों की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है। शाइनी और रेशमी बाल पाने के लिए हमेशा बालों में कंडीशनर लगाना चाहिए। बाजार में उपलब्ध उत्पाद बालों को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं और इन्हें रुखा और बेजान बना सकते हैं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए केमिकल युक्त कंडीशनर की जगह प्राकृतिक हेयर कंडीशनर लगाना बेहतर विकल्प है। दूध और केला बाल को मुलायम और स्मूद बनाने में मदद करते हैं। ये दोनों प्राकृतिक सामग्री बालों को रिपेयर भी करती हैं और बालों के विकास को बढ़ाती हैं। इसके अलावा, ये बालों को नमी प्रदान करने और बालों को उलझाने से बचाती है। आप घर पर ही आसानी से केले और दूध से हेयर कंडीशनर बना सकते हैं। आइए जानते हैं केले और दूध से हेयर कंडीशनर कैसे बनाएं। [ये भी पढ़ें: बालों को स्वस्थ बनाने के लिए घर पर ही बनाएं हेयर कंडीशनर]

लंबे और घने बालों के लिए केले और दूध से बना हेयर कंडीशनर

  • सामग्री
  • कैसे बनाएं
  • बालों के लिए केले के फायदे
  • बालों के लिए दूध के फायदे

सामग्री
इस हेयर कंडीशनर को बनाने के लिए आपको चाहिए एक पका हुआ केला और एक कप दूध। इसके अलावा आप इनकी मात्रा भी बालों की लंबाई के अनुसार रख सकते हैं।

कैसे बनाएं
एक केले को ठीक से मैश करें और इसे दूध में मिलाएं। इससे गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं। अब इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। पेस्ट में बरकरार रखने के लिए आप शॉवर कैप पहन सकते हैं। इसके बाद बालों को हल्के गर्म पानी के से धो लें और फिर बालों को सही तरीके से शैम्पू करें। बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्राई ना करें।

बालों के लिए केले के फायदे

banana and milk conditioner
Hair conditioner: केला बालों को पोषण देने में मदद करता है और बालों के विकास में मदद करता है।
  • केला स्कैल्प को पोषण देता है और बालों को चमक देता है।
  • यह बालों से डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है।
  • केले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो बालों को मुलायम और रेशमी बनाने में मदद करते हैं।
  • केले में मौजूद पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट बालों को मजबूत बनाने और बालों के विकास में मदद करते हैं।
  • केला सूरज की किरणों और प्रदूषण के कारण होने वाले हेयर डैमेज(hair damaged) को कम करता है। आप यहां क्लिक करके केले के लाभों के बारे में विस्तार से पढ़ सकते हैं।

बालों के लिए दूध के फायदे

banana and milk conditioner
Hair conditioner: दूध बालों को लंबे और मजबूत बनाने के लिए बेहतर विकल्प है।

 

  • दूध में व्हे और केसिन पाएं जाते हैं जो बालों को पोषण देते हैं।
  • दूध बालों में नमी को लॉक करने और उन्हें चमकदार बनाने में मदद करता है।
  • यह स्कैल्प में खुजली, डैंड्रफ, बाल गिरने आदि समस्या को कम करने में मदद करता है।
  • बालों से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए भी दूध लाभकारी है। यह बालों को लंबे समय तक मजबूत
  • बनाएं रखता है। [ये भी पढ़ें: शैम्पू से पहले कंडीशनर करना क्यों है अधिक फायदेमंद]

बालों के लिए दूध और केले का उपयोग करने के ये कुछ लाभ हैं। दूध और केले से बना हेयर कंडीशनर बालों को लंबा और चमकदार बनाने में मदद करता है। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "