हैंडसम दिखने के लिए पुरूषों को किन बातों का ख्याल रखना चाहिए

Read in English
how to look more handsome

Photo Credit: debdzhair.com

क्या आप लड़कियों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए और भी अधिक हैंडसम दिखना चाहते हैं। हालांकि सभी पुरुष हैंडसम दिखना चाहते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें अच्छे खासे पैसे खर्च करने होते हैं। हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां बाहरी सुंदरता अधिक मायने रखती है। जो लोग अच्छे दिखते हैं उनकी जिंदगी काफी आसान हो जाती है जैसे उन लोगों को अच्छी सर्विस मिलती है और यहां तक कि कभी-कभी अच्छी सैलरी भी। हालांकि आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि अब आप भी अधिक सुंदर और हैंडसम दिख सकते हैं। बस आपको जरुरत है कुछ टिप्स को फॉलो करने की और आपकी ये इच्छा भी पूरी हो जाएगी। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में। [ये भी पढ़ें: पर्याप्त पानी का सेवन करेंगे तो बढ़ जाएगी आपकी खूबसूरती]

हर रोज मॉइश्चराइजर लगाएं: आपने ऐसा कई बार और बहुत जगह पढ़ा होगा लेकिन क्या आपने कभी इस टिप्स को अपनाया है। मॉइश्चराइजर आपकी त्वचा के लिए फूड की तरह काम करता है। जैसे आपके शरीर को भोजन की जरुरत होती है वैसे ही आपके चेहरे को भी होती है। अगर आप मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं तो  आपको शेव करने के बाद त्वचा पर इरिटेशन नहीं होती है। साथ ही यह आपकी त्वचा का पीएच संतुलन भी बनाकर रखता है।

बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं: ऐसा बिल्कुल नहीं है कि सनस्क्रीन लोशन और क्रीम की जरुरत केवल महिलाओं को ही होती है। आपकी त्वचा महिलाओं की त्वचा से ज्यादा धूप के संपर्क में आती है और इसको सूरज की यूवी किरणों से बचाने के लिए जरुरी है कि आप बाहर निकलते वक्त सनस्क्रीन लोशन लगाएं। इससे आपव खुद को सनबर्न से भी बचा पाएंगे। [ये भी पढ़ें: आइस क्यूब के इस्तेमाल से निखारें चेहरे की सुन्दरता]

अपने हाथओं और पैरों की देखभाल करें: आपके सुंदर औक हैंडसम दिखने के लिए केवल आपका चेहरा ही काफी नहीं। आपको अपने अन्य अंगों का भी उतना ही ख्याल रखना जरुरी है जैसे आपके हाथ और पैरों। आप अपने हाथों से पहला फिजिकल कॉन्टेक्ट बनाते हैं इसलिए इनका साफ-सुथरा होना जरुरी है। अगर आप हेंडसम और आकर्षक दिखना चाहते हैं तो अपने हाथों और पैरों के नाखून काट कर रखें और नाखूनों के अंदर की गंदगी को साफ करें। नियमित रुप से हाथों पर मॉइश्चराइजर लगाएं।

बालों का भी ख्याल है जरुरी: आपके बाल आपकी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं इसलिए बालों की भी देखभाल करें। बालों को सफेद होने से बचाने के लिए समय समय पर ऑयलिंग करें। बालों को समय से ट्रिम कराते रहे। इन्हें साफ करने के लिए मॉइश्चराइजिंग शैम्पू का इस्तेमाल करें और इसके बाद कंडीशनर करना ना भूलें ताकि बाल मुलायन बने रहें।

फेशियल कराएं: हम आपको हर सप्ताह फेशियल कराने के लिए नहीं कह रहे हैं। लेकिन फेशियल कराने से आपकी त्वचा को ग्लो मिलता है। साथ ही इससे बेजान त्वचा में फिर से निखार लाता है। महिने में एक बार सैलून में जाकर फेशियल कराएं।

अच्छी महक वाले डिओ का इस्तेमाल करें: आपके शरीर की महक भी आपकी ग्रूमिंग का हिस्सा है इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप अच्छी महक वाले डिओ का इस्तेमाल करें। साथ ही नहाते वक्त सेन्टेड शॉप से नहाएं। अगर आप लंबे समय तक महक बनाएं रखना चाहते हैं तो सेन्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने के बाद शरीर का पानी सुखा लें और उसके बाद सेन्ट लगाएं। [ये भी पढ़ें: टी बैग के प्रयोग से दूर करें त्वचा संबंधी समस्याएं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "