हाथ-पैरों की त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं कुछ उपाय

Read in English
How To Lighten Hands And Legs Naturally

Photo Credit: camfanus.com

निखरी त्वचा आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ चेहरे की त्वचा का निखरा हुआ होना काफी नहीं होता है। हाथ और पैर की त्वचा का रंग भी चेहरे जैसा होना जरुरी होता है। क्या आपने कभी अपने हाथों और पैरों की त्वचा की खूबसूरती की तरफ ध्यान दिया है? हाथों और पैरों की त्वचा का रंगत साफ होना भी उतना ही जरुरी होती है। बहुत से लोगों के चेहरे की त्वचा खूबसूरत होती है मगर हाथों और पैरों की त्वचा का रंग चेहरे की त्वचा से अलग होता है तो यह बहुत ही अजीब लगता है। अगर आपके चेहरे की त्वचा की तुलना में हाथों और पैरों की त्वचा का रंग गहरा है तो हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ टिप्स जिससे आपके हाथ-पैरों की त्वचा भी खूबसूरत और निखरी बन जाती है।[ये भी पढ़ें: त्वचा के अलावा बालों को भी खूबसूरत बनाता है गुलाब जल]

हल्दी: हल्दी में कुरकुमिन नामक यौगिक होता है जो कि एक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो कि मेलानिन के स्तर को कम कर त्वचा को निखारने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • पानी में 2-3 चम्मच हल्दी डालकर उबाल लें और इसे ठंडा कर लें।
  • इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 3 चम्मच नारियल का तेल मिला लें और हाथ-पैरों पर लगाएं।
  • एक घंटे बाद हल्के गर्म पानी से हाथ-पैरों को धो लें।

दही: दही में लैक्टिक एसिड होता है जो कि मेलानिन के प्रभाव को कम कर त्वचा को निखारने में मदद करता है। दही के प्रभाव से त्वचा की खुजली और रुखापन कम होता है।[ये भी पढ़ें: मुंहासों से परेशान है तो कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें]

कैसे करें इस्तेमाल:

  • दही में शहद मिलाकर हाथों पर लगाएं
  • 30 मिनट बाद इसे साधारण पानी से धो लें

मसूर की दाल: प्रोटीन से भरपूर यह दाल आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकाल कर त्वचा के रंग को निखार देती है और यह अतिरिक्त बालों को भी साफ कर देती है। इससे शरीर की त्वचा का रंग भी निखर जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • मसूर की दाल का एक चौथाई कप रातभर पानी में भिगो दें।
  • सुबह इसे पीसकर इसमें टमाटर का रस मिला लें और 2 चम्मच नारियल का तेल डाल लें।
  • इसे 15 मिनट तक हाथ पैरों पर लगा कर रखें और फिर स्क्रब कर लें।

खीरा: खीरे में विटामिन A,E और साथ ही अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट और मिनरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसलिए त्चचा का रंग निखारने और मृत कोशिकाओं को साफ करने के लिए यह उपयोगी होता है।

कैसे करें इस्तेमाल: 

  • दो खीरों को पीस कर इनका रस निकाल लें और इसमें एलोवेरा जेल डालकर इसे मिला लें।
  • इसे हाथ-पैरों पर लगाकर मसाज करें और 30 मिनट बाद धो लें।

नींबू : नींबू में विटामिन c होता है जिसके एक्सफोलिएट और ब्लीचिंग गुण आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल:

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "