त्वचा को हाइड्रेट कैसे बनाएं रखें

Read in English
how to keep your skin hyderated

अगर आप त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो जरुरी है कि त्वचा में नमी को बरकरार रखना। त्वचा की प्राकृतिक नमी त्वचा के लिए आहार का काम करती है जिससे त्वचा खिली-खिली रहती है। मौसम की मार, केमिकल प्रोडक्ट्स और साबुन के अधिक इस्तेमाल, अधिक हॉट या कोल्ड शावर लेना आदि कारणों से त्वचा की प्राकृतिक नमी खोने लगती है जिससे त्वचा रुखी, शुष्क और बेजान हो जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा बेजान ना हो तो त्वचा को हाइड्रेट रखना जरुरी है। आप त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेट बनाएं रखने के लिए कुछ तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं त्वचा को हाइड्रेट कैसे बनाएं रखें। [ये भी पढ़ें: 20 की उम्र में निखरी त्वचा कैसे पाएं]

साबुन का इस्तेमाल कम करें
साबुन अम्लीय होता है और हमारी त्वचा क्षारीय इसलिए साबुन का त्वचा पर इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेल निकल जाता है और त्वचा में नमी कम होने लगती है। इसलिए साबुन का इस्तेमाल कम करें।

फेस मसाज
थोड़े-थोड़े समय में फेस मसाज कराएं। इसके लिए फैट ऑयल जैसे बादाम तेल, नारियल तेल, ऑलिव ऑयल और जोजोबा ऑयल का उपयोग करें। इससे त्वचा में रक्त संचार बढ़ता है और त्वचा को पोषण मिलता है। [ये भी पढ़ें: बिना पेडीक्योर पैरों को खूबसूरत कैसे बनाएं]

पानी की अधिक मात्रा का सेवन करें
यह काफी सामान्य बात है लेकिन आजकल लोग पानी को अनदेखा कर देते हैं जिससे उनका शरीर इसके दुष्प्रभाव झेलता है। पानी की कमी के कारण त्वचा डिहाइड्रेटेड हो जाती है। इसलिए पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन करें।

वाटर कंटेन्ट वाले फूड खाएं
जिन खाद्य पदार्थों में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है, उनका सेवन करें। ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। जब आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है तो आपकी त्वचा भी हाइड्रेट रहती है। तरबूज, बेरी, खीरा, आड़ू, बेर आदि का सेवन करें।

एयर कंडीशनर में अधिक समय तक ना रहें
एयर कंडीशनर हवा से नमी को को चुरा लेता है। यह त्वचा की नमी को भी कम कर देता है जिससे यह शुष्क और रुखी महसूस होने लगती है। इसलिए एयर कंडीशनर में अधिक समय तक ना रहें।

अधिक समय तक स्टीम या हॉट शावर ना लें
हॉट या स्टीम शावर भी आपकी त्वचा की नमी को छीन लेते हैं इसलिए अधिक कोल्ड या अधिक हॉट शावर में बहुत समय तक ना रहें। हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और इसके बाद मॉइश्चराइजर लगाएं। [ये भी पढ़ें: ब्यूटी टूल्स जिनका इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "