Tips for Thick Hair: घने बालों के लिए आसान टिप्स

Read in English
Ways to Grow Your Hair Thicker

Tips for Thick Hair: घने बालों के लिए आसान और सरल टिप्स

Tips for Thick Hair: लंबे और घने बालों की चाहत हर किसी को होती है। लेकिन कई कारणों की वजह से लोगों के बाल झड़ने लगते हैं। प्रदूषण, अस्वस्थ खान-पान और अधिक केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह से लोगों के बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। इसके अलावा कई लोगों को डैंड्रफ की समस्या भी होती है जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय लाभकारी होते हैं क्योंकि यह आपके बालों को पोषण प्रदान करते हैं और लंबा और घना भी करते हैं। इसके अलावा कुछ आसान टिप्स भी होते हैं जिनका पालन करने से आप अपने बालों को खूबसूरत और घना बना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Mushrooms for skin: त्वचा को स्वस्थ रखने में मशरुम कैसे मदद करता है]

Tips for Thick Hair: टिप्स जिनकी मदद से आप बालों को घना बना सकते हैं

  • स्कैल्प पर मसाज करें
  • केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें
  • बालों को हाईड्रेटेड रखें
  • सही तरीके से कंघी करें
  • नियमित रूप से बालों को ट्रीम करें

स्कैल्प पर मसाज करें:

How To Grow Thick Hair Fast
Tips for Thick Hair: घने बालों के लिए मसाज करें

नारियल तेल को हल्का गुनगुना कर लें और हल्के हाथों से अपने स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ध्यान रहे कि कुछ मिनटों तक मसाज करें। फिर रातभर छोड़ दें और अगली सुबह धो लें।

केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें:
बालों के लिए केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना सिर्फ बालों को डैमेज करता है बल्कि बालों को जड़ से कमजोर भी कर देता है जिससे बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है।

बालों को हाईड्रेटेड रखें:
बालों को स्वस्थ रखने के लिए और डैमेज होने से बचाने के लिए आपको नियमित रूप से कंडिशनर का इस्तेमाल करने की जरूरत है। ध्यान रहे कि हेयर क्रीम, सीरम और तेल का इस्तेमाल जरूर करें।

सही तरीके से कंघी करें:
बालों के लिए कभी भी प्लास्टिक या मेटल वाले कंघी का इस्तेमाल ना करें। रोजाना दिन में दो बार कंघी जरूर करें ताकि उलझे बाल सुलझे रहें।

नियमित रूप से बालों को ट्रीम करें:
हर तीन महीने पर बालों को ट्रीम करना चाहिए क्योंकि इससे आपके दोमुहें बाल नष्ट हो जाते हैं और आपके बालों का विकास भी बेहतर हो जाता है। ट्रिमींग आपके बालों को डैमेज होने से भी बचाता है।  [ये भी पढ़ें: Shea Butter For Hair: लंबे और घने बालों के लिए शिया बटर के फायदे]

लंबे और घने बालों के लिए कुछ आसान से टिप्स का पालन जरूर करें। ऐसा करने से आपके बालों की समस्याएं भी कम हो जाएंगी।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "