सनबर्न से निजात पाने के लिए आसान तरीके

Read in English
how to get rid of sunburn with easy steps

सूरज की किरणों के अधिक संपर्क में आने से जब अगर आपकी त्वचा जल जाती है तो इसे सनबर्न कहते हैं। सनबर्न आपकी त्वचा को बेजान और रुखा बना देता है। यह त्वचा के प्राकृतिक तेल को छीन कर इसे डिहाइड्रेट कर देता है। जब त्वचा सूरज के सीधे संपर्क में आती है, तो सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। इससे त्वचा में लालपन और सूजन हो सकती है। अगर आप बाहर जा रहे हैं तो सूरज की किरणों से अपनी त्वचा की रक्षा करना जरुरी है। इस दौरान खुद को अच्छी तरह हाइड्रेटेड रखें। इसके बावजूद अगर आपको सनबर्न की समस्या हो गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: दूध का पाउडर त्वचा को कैसे स्वस्थ रखता है]

  • घर से बाहर जाने से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। इससे लोशन आपकी त्वचा की गहराई तक पहुंच जाता है और सूरज की किरणों से इसे बचाने में मदद करता है। सनस्क्रीन आपकी त्वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है।
  • अपने शरीर के अधितर हिस्सों को कपड़ों के साथ कवर करने की कोशिश करें। हम जानते हैं कि गर्मियों के समय में आप स्लीवलेस या शॉर्ट ड्रेस पहनेते हैं। हालांकि बाहर जाते वक्त आप चेहरे को कवर करने के लिए स्कार्फ का इस्तेमाल करें।
  • सही मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करें। इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है और शरीर में पानी की सही मात्रा रहती है। इससे आप उर्जावान भी रहते हैं। इसके अलावा आप ताजा लाइम जूस या फ्रूट जूस भी पी सकते हैं।
  • सनबर्न से बचने के लिए बाहर निकलते वक्त छाता लेकर जाएं। ध्यान रखें कि आँखों को बचाने के लिए आप सनग्लास पहनें।
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "