Flawless skin: त्वचा के अंदर होने वाले पिंपल्स को कैसे कम करें

Read in English
how to bring under skin pimple to a head

Flawless skin: पिंपल्स कम करने के आसान उपाय

Flawless skin: हर कोई चमकती और निर्दोष त्वचा चाहता है। दुर्भाग्यवश, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों, खराब जीवनशैली और प्रदूषण के कारण कई त्वचा संबंधी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। मुख्य समस्याएं शुष्क त्वचा, पिंपल्स और कई अन्य हैं। पिंपल्स सबसे आम त्वचा संबंधित समस्याओं में से एक है। त्वचा की सतह पर पिंपल्स होने पर आप कई सावधानी पूर्वक उपाय कर सकते हैं। लेकिन त्वचा के नीचे पिंपल्स दर्द और बेचैनी का कारण बनते हैं। वे आमतौर पर छिद्रो की सतह के नीचे दिखाई देते हैं। यदि आप त्वचा के नीचे पिंपल्स का अनुभव भी कर रहे हैं तो कुछ आसान टिप्स हैं। ये सुझाव त्वचा के नीचे से एक पिंपल्स को खत्म करते हैं और त्वचा की चमक बढ़ाते हैं। [ये भी पढ़ें: Toothpaste for Pimples: पिंपल्स को दूर करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कैसे करें]

Flawless skin: त्वचा के अंदर होने वाले पिंपल्स के लिए उपाय

  • सेंध नमक
  • एसेंशियल ऑयल
  • सेब का सिरका
  • ग्रीन-टी

सेंध नमक
सेंधा नमक त्वचा के अंदर के पिंपल्स का इलाज करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। सेंधा नमक में मैग्नीशियम होता है जिसे एंटी-इंफ्लेमेट्री एजेंट माना जाता है। इंफ्लेमेट्री एजेंट के कारण, सेंधा नमक पिंपल्स के इलाज के लिए फायदेमंद होता है। त्वचा के अंदर के पिंपल्स का इलाज करने के लिए, सेंधा नमक को गर्म पानी में मिलाएं और फिर कपड़ें को उसमें भिगोएं। अब अपने पिंपल्स पर उस कपड़े को रखें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। इस प्रक्रिया को दिन में 3 से 4 बार दोहराएं।

एसेंशियल ऑयल

Blind Pimple Under the Skin
Flawless skin: एसेंशियल ऑयल त्वचा के अंदर के पिंपल्स को कम करते हैं

त्वचा के अंदर के पिंपल्स के लिए टी-ट्री ऑयल और लावेंडर ऑयल जैसे एसेंशियल ऑयल लाभकारी होते हैं। ऊतक पर थोड़ी मात्रा में तेल डालें या फिर सीधे भी लागू कर सकते हैं।

सेब का सिरका
त्वचा के अंदर के पिंपल्स की समस्या को खत्म करने के लिए सेब का सिरका भी फायदेमंद होता है। लालीपन को कम करने के लिए सीधे पिंपल्स पर सेब का सिरका लागू करें। हमेशा सिरका की एक छोटी मात्रा का उपयोग करें क्योंकि यह एसिडिक होता है।

हरी चाय
त्वचा के अंदर के पिंपल्स को कम करने के लिए ग्रीन-टी भी फायदेमंद होता है। त्वचा के अंदर के पिंपल्स के लिए ग्रीन-टी का उपयोग करने के लिए, कुछ ग्रीन-टी बनाएं और इसे फ्रीज करें। अब सीधे इसे पिंपल्स पर लागू करें। इसका सुखद प्रभाव पड़ता है और लालीपन को कम करता है। [ये भी पढ़ें: पिंपल्स को छूने और दबाने की आदत को इस तरह से करें दूर]

त्वचा के अंदर के पिंपल्स अधिक परेशानी का कारण बनते हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करने के बजाय, आप पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए कुछ सुझावों को अपना सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "