एक सप्ताह में कैसे पाएं निखरी और साफ त्वचा

how to get fair and flawless skin in a week

हर किसी इंसान की चाहत होती है कि उसका चेहरा पिंपल, झुर्रियां, मुंहासें, काले घेरे जैसी समस्याओं से मुक्त हो। इसके लिए आप हर तरह की क्रीम, फेस वॉश, स्क्रब और अन्य फैंसी प्रोडक्ट इस्तेमाल कर चुके होते हैं लेकिन आपको वो परिणाम नहीं मिलते हैं जो आप चाहते हैं। समय की कमी हर किसी के पास है और आप इस तरह के प्रोडक्ट्स में अगर काफी समय व्यर्थ कर चुके हैं तो अब अपना समय बचाएं और अपना समय सही जगह पर लगाएं। आपका चेहरा आपकी पहचान है और अगर आपकी त्वचा निखरी और साफ होती है तो इससे आपका आत्म-विश्वास बढ़ता है। इसलिए एक सप्ताह में निखरी और साफ त्वचा पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: बालों को घना कैसे बनाएं]

त्वचा की मालिश
हर रोज त्वचा की मालिश करने से त्वचा में रक्त का प्रवाह बना रहता है जिससे आपकी त्वचा की रंगत निखरती है। साथ ही इससे आप त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। मालिश करने के लिए दो चम्मच ऑलिव ऑयल में एक चम्मच शहद मिलाकर 2-3 मिनट चेहरे की मालिश करें। फिर चेहरा पानी से धो लें।

गुलाब जल
एक सप्ताह तक हर रोज अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाएं। इससे चेहरा ताजा रहता है साथ ही चेहरे पर मौजूद गंदगी निकल जाती है। गुलाब जल आपके चेहरे पर पिगमेंटेशन होने से रोकता है। हर रोज रात को सोने से पहले चेहरे को साफ धोकर इस पर गुलाब जल लगाएं। [ये भी पढ़ें: मॉइश्चराइजर से जुड़ी कुछ बातें जो पुरुषों को जरुर जाननी चाहिए]

सप्ताह में दो बार एक्सफोलिएट करें
एक्सफोलिएट करने की सलाह हर कोई देता है लेकिन क्या आप ऐसा करते हैं। हमारी त्वचा नाजुक होती है जिसपर प्रदूषण, धूल-मिट्टी, गंदगी के कारण मृत कोशिकाएं और टॉक्सिन्स जम जाते हैं। इन्हें हटाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरुरी है। आप इसके लिए बाजार से स्क्रब ले सकते हैं। इससे अपनी त्वचा को सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से एक्सफोलिएट करें और चेहरे को 15 मिनट बाद धो लें।

8 घंटों की नींद
अपनी सोने के समय को थोड़ा बढ़ाएं और मोबाइल फोन को रात में खुद से दूर रखें ताकि आप बेहतर नींद ले पाएं। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपको काले घेरे हो सकते हैं जिससे आपकी त्वचा की रंगत प्रभावित होगी। इसलिए हर रोज 8 घंटे की भरपूर नींद लें।

व्यायाम
स्वस्थ और निखरी त्वचा के लिए जरुरी है कि आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर हो। इसलिए व्यायाम या योगा करें। आप सुबह घूमने और टहलने भी जा सकते हैं। इसके अलावा व्यायाम करने से आपका तनाव भी कम होता है जिससे आपकी त्वचा खुद-बखुद निखरी बनती है।

तरल पदार्थों का सेवन
अगर आप जल्द से जल्द निखरी त्वचा चाहते हैं तो खुद को पानी और अन्य तरल पदार्थों का सेवन करने के लिए तैयार करें। इससे आपके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और त्वचा निखरने लगती है। साथ ही ग्रीन टी जैसे स्वस्थ पेय का सेवन करें। इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपके शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। [ये भी पढ़ें: छोटी-छोटी चीजें जो आपको खूबसूरत बनाती हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "