Exfoliate Your Hands: हाथों को एक्सफोलिएट कैसे करें

Exfoliate your hand: हाथों को एक्सफोलिएट करके मुलायम बनाया जा सकता है।

जिस तरह से चेहरे और त्वचा का ख्याल रखा जाता है ठीक उसी तरह से शरीर के बाकि अंगों का ध्यान रखना भी जरुरी होता है। इन अंगों में आपके हाथ भी शामिल होते हैं जो सूरज की किरणों के संपर्क में आते हैं। सूरज की रोशनी के साथ रोजाना की गतिविधियां भी आपके हाथों की त्वचा को प्रभावित करती हैं जिससे यह शुष्क और बेजान दिखने लगती हैं। इसके लिए हाथों की त्वचा को एक्सफोलिएट करना भी जरुरी होता है। हाथ की त्वचा को रोजाना एक्सफोलिएट करने से त्वचा स्वस्थ रहती है। एक्सफोलिएट करने से ना सिर्फ मृत कोशिकाएं हटती हैं बल्कि ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है। हाथों को एक्सफोलिएट करने के लिए कुछ उपायों की मदद ली जा सकती है। साथ ही आप घरेलू सामान की मदद से एक्सफोलिएट कर पाएंगे। तो आइए आपको बताते हैं कि हाथों को एक्सफोलिएट कैसे करें। [ये भी पढ़ें: Beauty Tips For Hands: खूबसूरत हाथों के लिए ब्यूटी टिप्स]

Exfoliate Your Hands: हाथ को एक्सफोलिएट करने के तरीके

शहद और चीनी
चीनी और नींबू का रस
खीरा, नींबू का रस और ऑलिव ऑयल
नारियल तेल, चीनी और नमक

शहद और चीनी: हाथों को मुलायम और मृत कोशिकाएं हटाने के लिए शहद और चीनी फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच चीनी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से हाथों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 10 मिनट तक हाथों पर मसाज करें उसके बाद गुनगुने पानी से हाथों को धो लें।

चीनी और नींबू का रस: चीनी और नींबू का रस से बना मास्क हाथों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच चीनी में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर हाथों पर 2-3 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद 15-20 मिनट तक इसे लगे रहने दें। उसके बाद पानी से हाथ धो लें।

खीरा, नींबू का रस और ऑलिव ऑयल: हाथों की त्वचा शुष्क और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए मददगार करता है। इसके लिए 1 खीरे को काटकर ब्लेंड कर लें उसमें ऑलिव ऑयल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक हाथ पर लगे रहने दें। उसके बाद पानी से हाथ धो लें।

नारियल तेल, चीनी और नमक: हाथों को कोमल बनाने में नारियल तेल, चीनी और नमक मददगार होते हैं। इसके लिए 1 चम्मच नारियल का तेल, 1 चम्मच शहद, एक चौथाई कप चीनी, एक चौथाई कप सेंधा नमर और एक नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से 10 मिनट तक हाथों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

[जरुर पढ़ें: Remedies for Soft Hand: खूबसूरत और मुलायम हाथों के लिए घरेलू उपचार]

हाथों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए एक्सफोलिएट करना जरुरी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "