इन आसान स्टेप को अपना कर घर पर ही करें पेडिक्योर

how to do pedicure by using simple steps at home

photo credit: newagefoot.com

पेडिक्योर करने से पैरों की टैनिंग और गंदगी दूर होती है और साथ ही रूखी एड़ियों की समस्या भी कम हो जाती है। पेडिक्योर करने से पैरों की कोमलता भी बनी रहती है और पैर साफ भी हो जाता है। लेकिन पार्लर जाकर पेडिक्योर कराना काफी महंगा पड़ता है। इसलिए घर पर ही पेडिक्योर करना एक अच्छा उपाय है। तो आइए आपको बताते हैं कि किस तरह आप घर पर ही पेडिक्योर कर सकती हैं। [ये भी पढ़ें: पुरुषों के चेहरे की रंगत को निखारने के लिए फेस पैक]

पेडिक्योर के लिए क्या-क्या चाहिए: पेडिक्योर शुरू करने के लिए, उन सभी चीजों को ध्यान में रखें जिनकी आपको ज़रूरत होगी। टब में गर्म पानी, नेल फाइलर, नेल क्लिपर्स, नेल बफर, क्युटिकल स्टिक, प्युमिस स्टोर या किसी भी तरह का स्क्रबिंग ब्रश, बेस कोट और अपनी पसंद का एक नेल पॉलिश। इसके अलावा पैरों के मसाज के लिए लोशन और गर्म पानी में डालने के लिए बाथ सॉल्ट।

स्टेप 1: नेल पॉलिश हटाएं: अगर आपके नाखूनों में पहले से ही नेल पॉलिश लगे हुए हैं तो सबसे पहले आप उसे हटाएं और क्यूटिकल्स के आस-पास की मृत त्वचा को भी हटा दें। [ये भी पढ़ें: आईलैश कर्लर का इस्तेमाल करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान]

स्टेप 2: टब में पैरों को भिगोएं: पैरों को गर्म पानी वाले टब में रखें और उस पानी में नमक या तेल जरूर डाल दें। अपने पैरों को कम से कम 10 मिनट तक उस पानी में रखें। पानी में पैर रखने से कैल्युसेस नरम हो जाएंगे और नाखूनों पर जमी हुई गंदगी भी खत्म हो जाएगी। गर्म पानी नाखूनों और क्यूटिकल्स को नरम कर देती है, जो बहुत महत्वपूर्ण होता है जब आप नाखूनों को फिर से पेंट करने की सोच रहे हैं।

स्टेप 3: नाखूनों को काटें और फाइल करें: नेल क्लिपर्स की मदद से अपने नाखूनों को अपने अनुसार काटें और नेल फाइलर से उसे अच्छी तरह से फाइल करें। कोशिश करें कि नाखूनों को गोल आकार में ना काटें।

स्टेप 4: नाखूनों को पेंट करने से पहले क्युटिकल्स को साफ करें: अपने नाखूनों के पास के क्युटिकल्स को क्युटिकल स्टिक की मदद पीछे की तरफ पुश करें। अगर आपके पास क्युटिकल ट्रिमर है तो उससे क्युटिकल्स के आस-पास की अतिरिक्त त्वचा काट दें। इसके बाद इस हिस्से में तेल से मालिस करें।

स्टेप 4: पैरों को साफ करें: अब प्युमिस स्टोन की मदद से एड़ियों को साफ करें। इससे हार्ड और ड्राइ स्किन पूरी तरह से खत्म हो जाएंगें और आपकी एड़ियां साफ और कोमल हो जाएगी। पैरों को साफ करने के लिए साबुन की मदद भी ले सकते हैं।

स्टेप 5: अंत में: ऊपर दी गई प्रक्रिया को करने के बाद अब आप अपने पैरों को टब से बाहर निकाल लें और उसे अच्छी तरह कपड़े से पोछ लें। इसके बाद किसी भी लोशन से अपने पैरों की अच्छी तरह मसाज करें। नेल पॉलिश लगाते वक्त ये ध्यान रखें की नेल पेंट के 2,3 कोट लगाएं। इससे आपके नाखून पीले नहीं पड़ेंगे। [ये भी पढ़ें: घर पर ही बनाएं ये आसान मिल्क फेस पैक और पाएं निखरी त्वचा]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "