Milk facial: घर पर ही मिल्क फेशियल कैसे करें

Read in English
how to do milk facial

घर पर आसानी से मिल्क फेशियल करके चेहरे को सुंदर बना सकते हैं।

Milk facial: हम सभी अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए बेहतरीन सामग्रियों का इस्तेमाल करते हैं। चेहरे पर दूध लगाने से काले धब्बे, त्वचा की असमान रंगत, ब्लैकहेड आदि से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। दूध उन बेहतरीन सामग्रियों में से एक है जो त्वचा पर प्राकृतिक चमक लाने में मदद करती हैं। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। घर पर मिल्क फेशियल करने के लिए, आपको कुछ चीजों की जरुरत होगी और साथ ही सही तरीका अपनाना होगा। मिल्क फेशियल प्राकृतिक है और इसमे किसी रसायनिक तत्व के होना का डर भी नहीं है। इसलिए यह त्वचा को किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं पहुंचाता है। आइए जानते हैं कि आसानी से घर पर मिल्क फेशियल कैसे करें।[ये भी पढ़ें: निखरी त्वचा के लिए मिल्क पाउडर फेसमास्क]

Milk facial: आसानी से घर पर मिल्क फेशियल करने के लिए टिप्स

  • चेहरे को साफ करें
  • स्क्रब करें
  • फेस पैक लगाएं
  • टोनिंग और मॉइश्चराइज़िंग

चेहरे को साफ करें
इसके लिए आपको कच्चा दूध और नींबू का रस चाहिए। क्लिंजिग सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है और त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करता है। यह त्वचा की रंगत को समान बनाने में मदद करता है और काले धब्बों को कम करता है। कच्चे दूध में नींबू को रस मिलाएं। इससे धीरे-धीरे अपने चेहरे को मालिश करें। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।

स्क्रब करें

steps to do milk facial
दूध और शहद लगाने से चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाने में मदद मिलती है।

इसके लिए आपको थोड़ा दूध और दाल का पाउडर चाहिए। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करके त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इसका पेस्ट बनाने के लिए दूध और दाल के पाउडर को मिलाएं। चेहरे को ठीक से स्क्रब करें। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर अपना चेहरा सामान्य पानी से धो लें।

फेस पैक लगाएं
थोड़ा कच्चा दूध और एक चुटकी हल्दी लें। इन्हें मिलाएं और पेस्ट बनाएं। हल्दी त्वचा में चमक लाने में मदद करती है और जीवाणु संक्रमण को रोकती है। फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और इसे कम से कम 10-15 मिनट तक सेट होने दें। अब चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।

टोनिंग और मॉइश्चराइज़िंग
थोड़ा कच्चा दूध और शहद लेकर इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और पेस्ट बनाएं। यह प्राकृतिक फेस टोनर के रुप में काम करेगा। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और समान रूप से चेहरे पर मालिश करें। यह आपको बेदाग, पोषित त्वचा पाने में और त्वचा की रंगत को समान बनाने में मदद करेगा।

[जरुर पढ़ें: दूध और शहद क्लिंजर आपकी त्वचा को कैसे स्वस्थ रखता है]

घर पर मिल्क फेशियल करने के लिए ये कुछ आसान और प्रभावी तरीके हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इसमें बदलाव कर सकते हैं। सप्ताह में एक बार इसे आज़माएं और अपनी त्वचा में अंतर देखें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "