Chocolate pedicure: घर पर ही चॉकलेट पेडीक्योर कैसे करें

chocolate pedicure: घर पर ही आसानी से चॉकलेट पेडीक्योर किया जा सकता है।

शरीर के बाकि अंगों की तरह काम करते-करते पैर भी थक जाते हैं। पैरों की थकान दूर करने के लिए आप घर पर ही पैरों की मसाज कर सकते हैं। पैरों की थकावट दूर करने और उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए पेडीक्योर करवाते हैं। पेडीक्योर में जब आप गुनगुने पानी में पैर डालकर बैठते हैं तो इससे आपको आराम मिलता है। इसी तरह चॉकलेट पेडीक्योर भी होता है। चॉकलेट पेडीक्योर में मेल्ट करी हुई चॉकलेट का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही चॉकलेट स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है। चॉकलेट पेडीक्योर पैरों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही त्वचा को मॉइश्चर मिलता है। चॉकलेट पेडीक्योर आप आसानी से घर पर भी कर सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि घर पर ही चॉकलेट पेडीक्योर कैसे करें। [ये भी पढ़ें: बिना पेडीक्योर पैरों को खूबसूरत कैसे बनाएं]

Chocolate pedicure: घर पर चॉकलेट पेडीक्योर कैसे करें

आवश्यक सामग्री
पेडीक्योर करने के तरीके
चॉकलेट पेडीक्योर के फायदे

आवश्यक सामग्री:
4 ½ कप पिघली हुई चॉकलेट
2 कप दूध
2 चम्मच शहद
एक टब में गर्म पानी
फुट स्क्रब
नेल फाइलर
नेल स्क्रबर
नेल कटर
नेल पेंट
नेल पेंट रिमूवर
मॉइश्चराइजर
तौलिया

पेडीक्योर करने के तरीके:

  • चॉकलेट पेडीक्योर के लिए सबसे पहले नाखूनों पर लगी नेल पेंट हटा लें और नाखूनों को काटकर उन्हें शेप दें।
  • अब एक बाल्टी गुनगुने पानी में पैर डालकर बैठ जाएं। इस पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक भी मिला सकते करें। पानी में 10-15 मिनट तक पैर भिगोकर रखें।
  • इसके बाद चॉकलेट में दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में पैर डालकर आराम करें। पैरों को इस पेस्ट में कम से कम 20 मिनट तक डालकर रखें। इसके बाद पैर धो लें।
  • पैर धोने के बाद इन्हें स्क्रब करें। स्क्रब से पैर की त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाने में मदद मिलती है।
  • इसके लिए आप घर पर ही चॉकलेट स्क्रब बना सकते हैं। 5-10 मिनट तक पैरों के स्क्रब करें। स्क्रबिंग के बाद पैरों को ठंडे पानी से या वेट टिशू से साफ कर लें।
  • आखिर में पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाकर 2 मिनट तक मसाज करें। इससे त्वचा को पोषण मिलता है। इसके बाद नाखूनों पर अपना पसंदीदा नेल पेंट लगाएं।

चॉकलेट पेडीक्योर के फायदे:
पैरों को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए चॉकलेट पेडीक्योर फायदेमंद होता है। इससे कई फायदे होते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने, मृत कोशिकाएं हटाने, त्वचा को मॉइश्चराइज करने जैसे कई फायदे पहुंचाता है।

[जरुर पढ़ें: Benefits of Pedicure: पेडिक्योर कराना क्यों जरूरी होता है]

चॉकलेट खाने के साथ पैरों को स्वस्थ बनाने में भी मदद करती है। चॉकलेट पेडीक्योर की मदद से पैरों को स्वस्थ बनाया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "