Dark Skin Around Nails: नाखून के पास की डार्क स्किन को कैसे निखारें

remedies for dark skin around nails

Skin around nails: नाखूनों के पास की त्वचा को कुछ उपायों की मदद से निखारा जा सकता है।

आप नाखून को स्वस्थ बनाए रखने के लिए उन्हें साफ करने और पीलापन हटाने के लिए कई तरीके अपनता हैं। पर क्या आपने नाखून के पास की डार्क त्वचा पर ध्यान दिया है। ज्यादातर अंगुलियों की यह त्वचा सबसे ज्यादा डार्क होती है। नाखनों के साथ उसके पास की त्वचा को निखारने या स्वस्थ बनाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। इन उपायों की मदद से आसानी से घर पर ही नाखूनों के पास की त्वचा को निखारा जा सकता है। इसके लिए आपको कोई केमिकल वाली क्रीम की भी जरुरत नहीं होती है। तो आइए आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो नाखूनों के पास की त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: Olive oil for nails: नाखूनों को टूटने से बचाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें]

Dark Skin Around Nails: नाखूनों के पास की डार्क त्वचा को ठीक करने के उपाय

टमाटर
एलोवेरा जेल
आलू का रस
हल्दी
दही

टमाटर:

Tomato for skin around nails
Tomato for skin: टमाटर नाखून के पास की त्वचा को निखारने में मदद करता है।

त्वचा में निखार लाने के लिए टमाटर काफी फायदेमंद होता है। टमाटर हाथों की त्वचा से पिगमेंटेशन दूर करके उसमें निखार लाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक टमाटर को दो टुकड़ों में काट लें। उसके बाद इसे नाखूनों के पास की त्वचा पर रब करें और रातभर के लिए लगे रहने दें।

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल में हीलिंग गुण होने के साथ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को पुनर्जीवित करके निखार लाने में मदद करते हैं। रोजाना नाखून के पास की त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा स्वस्थ रहती है। इसे लगाने के लिए एलोवेरा क पत्ते से ताजा जेल निकालकर अंगुलियों पर मसाज करें।

आलू का रस: आलू में मौजूद गुण त्वचा को गहराई से साफ करने और असामान्य रंगत को दूर करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आलू को कद्दूकस करके जूस निकाल लें। अब इस जूस को 15-20 मिनट तक नाखून के पास की त्वचा पर लगाकर रखें। उसके बाद पानी से धो लें।

हल्दी:

Turmeric for skin around nails
Turmeric for skin: नाखून के पास की त्वचा की रंगत सुधारने के लिए हल्दी फायदेमंद होती है।

त्वचा क रंगत सुधारने के लिए हल्दी फायदेमंद होती है। त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कई समय से किया जा रहा है। हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए हल्दी में पानी डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नाखूनों के पास लगाकर मसाज करें। 15 मिनट बाद इसे स्क्रब करके गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें।

दही: त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाकर रंगत में सुधार करती है। अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो दही का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। दही का इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी दही को नाखून के पास की त्वचा पर 15 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद पानी से त्वचा को धो लें।

[जरुर पढ़ें: Tips for Hangnails: नाखूनों के पास की त्वचा हटने पर क्या करें]

नाखून के पास की डार्क स्किन को ठीक करने के लिए कुछ उपायों की मदद ली जा सकती है। यह उपाय काफी प्रभावी होते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "