Healthy hair: हेयर मास्क लगाने का सही तरीका

Read in English
Hair Mask Tips No One Ever Tells You

Healthy hair: हेयर मास्क लगाने का सही तरीका

Healthy hair: हर कोई स्वस्थ और सिल्की बालों की इच्छा रखता है। स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए, आपको बालों की देखभाल के बारे में अधिक सतर्क होना चाहिए। आपको अपने बालों की देखभाल करने के दृष्टिकोण को अपनाना होगा और प्रत्येक केयरिंग रूटीन का बहुत सावधानीपूर्वक पालन करना होगा। दुर्भाग्यवश, लोग बालों के झड़ने, डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली जैसी कई बालों से संबंधित समस्या से ग्रस्त रहते हैं। यह समस्या अनुचित आहार, प्रदूषण, धूल और अत्यधिक केमिकल प्रोडक्ट्स के उपयोग के कारण होता है। हेयर मास्क इन समस्याओं का सबसे अच्छा समाधान हैं। हेयर मास्क घर का बना हो या बाजार का हो, लेकिन यह केवल तभी परिणाम प्रदान करेगा जब उचित तरीके से इसे लागू किया जाए। हेयर मास्क को लागू करने के उचित तरीका पता होना आवश्यक है। [ये भी पढ़ें: hair mask: लंबे बालों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए हेयर मास्क]

Healthy hair: हेयर मास्क कैसे लगाया जाना चाहिए

  • बालों को साफ करें
  • मास्क अप्लाई करें
  • मास्क को थोड़ी देर छोड़ दें
  • बालों को अच्छे से धो लें
  • कौन सी चीजें याद रखें

बालों को साफ करें:

Ways to apply hair mask
Healthy hair: हेयर मास्क लगाने से पहले बालों को साफ करें

हेयर मास्क लगाने से पहले बालों को साफ करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। यदि आप हेयर मास्क लगाने से पहले अपने बालों को नहीं धोते हैं तो धूल और बिल्डअप हेयर शाफ्ट और हेयर मास्क के बीच बाधा उत्पन्न करते हैं। पोषक तत्व आपके स्कैल्प में अवशोषित नहीं होंगे। बेहतर परिणामों के लिए अपने बालों को गर्म पानी और शैम्पू से धोएं।

मास्क अप्लाई करें:
बालों को धोने के बाद, उलझें बालों को कम करने के लिए वाइड-टूथेड कॉम्ब का उपयोग करें। फिर हेयर मास्त को अपने बालों की जड़ों से लागू करें। इसके बाद, मास्क को कवर करने के लिए फिर से बालों में कंघी करें।

मास्क को थोड़ी देर छोड़ दें:
अब अपने हेयर मास्क को संसाधित करने के लिए अपने बालों को ना छुएं। हेयर मास्क की प्रभावशीलता बालों को गर्म वातावरण प्रदान करके बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए, आप गर्म तौलिए से बालों को कवर कर सकते हैं। हालांकि, प्रसंस्करण का समय हेयर मास्क पर निर्भर करता है।

बालों को अच्छे से धो लें:
अब अपने बालों को सामान्य पानी और शैम्पू से धो लें और अंत में कंडीशनर लागू करें। सामान्य पानी आपके क्यूटिकल्स को सील करते हैं और लंबे समय तक बालों को मॉइश्चराइज रखते हैं।

कौन सी चीजें याद रखें:
सप्ताह में एक बार हेयर मास्क का प्रयोग करें।
सूखे तौलिये से अपने बालों को रब ना करें।
हेयर मास्क लगाने के बाद बालों को धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का उपयोग करें। [ये भी पढ़ें: Hair Mask for Hair Growth: बालों के विकास के लिए एलोवेरा और शहद से बना हेयर मास्क]

हेयर मास्क के अधिकतम लाभों को प्राप्त करने के लिए, आपको इसे उचित तरीके से लागू करना चाहिए। हेयर मास्क लगाने का उचित तरीका होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "