Hair breakage: शकरकंद कैसे बाल टूटने की समस्या को कम करती है

how sweet potato help to stop hair breakage

Hair loss: बालों के टूटने की समस्या को शकरकंद की मदद से दूर किया जा सकता है।

आपकी सुंदरता में चार चांद लगाने में बाल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मगर धूल-मिट्टी, प्रदूषण की वजह से आजकल बालों की समस्याएं होने लगी हैं। लोगों के बाल झड़ने लगते हैं। इस दौरान बालों का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। बालों के टूटने के पीछे का कारण बाल शुष्क होना, बालों को टाइट बांध लेने जैसे कई कारणों की वजह से होता है। बालों को टूटने से बचाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इसके लिए आप शकरकंद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शकरकंद की मदद ले बाल टूटने की समस्या को कम किया जा सकता है। शकरकंद से बना मास्क बालों के टूटने की समस्या को कम करता है साथ ही इसमें कोई केमिकल ना होने की वजह से बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे शकरकंद बाल झड़ने की समस्या कम करता है। [ये भी पढ़ें: Hair loss: बालों को टूटने से बचाने के लिए लगाएं चुकंदर से बना हेयर मास्क]

Hair breakage: शकरकंद की मदद से कैसे बाल टूटने की समस्या दूर करें

शकरकंद कैसे बाल टूटने से रोकती है
शकरकंद हेयर मास्क
हेयर मास्क कैसे लगाएं

शकरकंद कैसे बाल टूटने से रोकती है:
शकरकंद में विटामिन ए होता है जो बालों की ग्रोथ और कोशिकाओं के लिए फायदेमंद होता है। सिर्फ विटामिन ए नहीं बल्कि इसमें जिंक, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशिय, विटामिन ई भी होता है जो बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। शकरकंद शुष्क बालों को पोषण प्रदान करता है जिससे बालों के टूटने की समस्या कम होती है।

शकरकंद हेयर मास्क:

हेयर मास्के लिए सामग्री:
1 कप दही
1 शकरककंद
1 चम्मच शहद

बनाने की विधि:
1-सबसे पहले शकरकंद को छीलकर उबालकर मैश कर लें।
2-अब शकरकंद से पानी निचोड़कर इसे ब्लैंड कर लें। इसके बाद इसमें दही और शहद को मिलाकर दोबारा ब्लैंड कर लें।

हेयर मास्क कैसे लगाएं:
इस हेयर मास्क को लगाने के लिए बालों को दो भागों में बांटकर इस गर्म मास्क को बालों की जड़ों पर लगाएं। हल्का गर्म मास्क को बालों पर लगाने से यह बालों को कंडीशनिंग करता है। एक बार जब आपके बालों पर यह मास्क लग जाए तो बालों पर प्लास्टिक कैप लगा लें। कैप के ऊपर तौलिया लपेट लें ताकि हीट आपके बालों से बाहर ना जाए। इस मास्क को 1 घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इस हेयर मास्क को हफ्ते में दो बार लगाएं। इससे बाल घने, लंबे और उन्हें पोषण मिलता है।

[जरुर पढ़ें: Hair Care Don’ts: बालों को स्वस्थ रखने के लिए कौन सी चीजें ना करें]

बालों को टूटने से बचाने के लिए शकरकंद से बना हेयर मास्क फायदेमंद होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "