Benefits of Saffron: त्वचा के लिए केसर कैसे फायदेमंद है

Read in English
Saffron: It promotes healthy and glowing skin

Saffron: केसर त्वचा को सुंदर बनाने के लिए फायदेमंद होती है

Benefits of Saffron: बहुत सारे लोग मुंहासों, पिंपल्स और रुखी त्वचा की समस्या से परेशान होते हैं। प्रदूषण, अस्वस्थ चीजों को खाने और त्वचा का ख्याल ना रखने के कारण ऐसी समस्याएं पैदा हो जाती है। इन परेशानियों को खत्म करने के लिए आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की बजाय कुछ घरेलू और प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो यह काफी लाभकारी होता है। प्राकृतिक चीजों का उपयोग त्वचा को सुंदर बनाता है और इसके कोई साइड-इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं। केसर भी एक ऐसा हर्ब है जिसका इस्तेमाल त्वचा संबंधी अनेक परेशानियों को दूर करने के लिए लाभकारी होता है। आइए जानते हैं कि केसर का इस्तेमाल त्वचा के लिए कैसे लाभकारी होता है।[ ये भी पढ़ें:  केसर के दूध से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ ]

Benefits of Saffron: त्वचा के लिए केसर के फायदे

  • सूर्य के हानिकारक प्रभावों से रक्षा करती है
  • प्राकृतिक निखार देती है
  •  टैनिंग खत्म करती है
  •  रैशेज और लालपन को खत्म करने के लिए
  • मुंहासों को खत्म करने के लिए फायदेमंद

1.सूर्य के हानिकारक प्रभावों से रक्षा करती है- केसर त्वचा की सूर्य की हानिकारक किरणों से रक्षा करने में मदद करती है। यह त्वचा को डैमेज करने वाली किरणों को अवशोषित कर लेती है और त्वचा को नुकसान होने से बचाती है।

2. प्राकृतिक निखार देती है-

Saffron: It brings a natural glow to the skin.
Saffron: केसर का इस्तेमाल त्वचा को प्राकृतिक निखार देता है

केसर त्वचा को फ्रेश और निखरी बनाने के लिए लाभकारी होती है। केसर और शहद का फेस पैक त्वचा की रंगत में सुधार और दाग-धब्बे रहित बनाता है। इसके लिए एक चम्मच शहद में थोड़ी सी केसर की पत्तियां डालकर चेहरे पर लगाएं जिससे त्वचा सुंदर दिखाई देती है[ये भी पढ़े:  Glowing Skin: निखरी त्वचा के लिए उपयोगी हर्ब्स ] 

3. टैनिंग खत्म करती है- केसर त्वचा से टैनिंग साफ करने के लिए भी लाभकारी होती है। दूध और केसर का पेस्ट बनाकर रातभर त्वचा पर लगाकर रखें और सुबह ठंडे पानी से नहा लें, यह त्वचा से टैनिंग हटाने के लिए लाभकारी होता है।

4. रैशेज और लालपन को खत्म करने के लिए- केसर में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते है जो कि त्वचा से रैशेज, खुजली, सूजन, जलन और लालपन कम करने में मदद करती है। इसलिए केसर और दूध को त्वचा पर लगाना फायदेमंद होता है।

5.मुंहासों को खत्म करने के लिए फायदेमंद- केसर का इस्तेमाल करने से मुंहासों की समस्या भी खत्म हो जाती हैं। केसर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि मुंहासों को प्राकृतिक रुप से खत्म करने के लिए लाभकारी होते हैं।

इस प्रकार केसर का इस्तेमाल त्वचा के लिए लाभकारी होता है। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के  लिए क्लिक करें।

[जरुर पढ़ें:  प्राकृतिक सुदंरता पाने के लिए उपयोग में लाएं केसर से बने फेस मास्क

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "