Pomegranate Toner: स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर कैसे बनाएं अनार से टोनर

How To Make Pomegranate Toner For Soft

Pomegranate Toner: अनार का टोनर त्वचा को स्वस्थ रखता है

Pomegranate Toner: त्वचा की देखभाल करना जरूरी होता है क्योंकि एक छोटी सी भी गलती त्वचा को प्रभावित कर देती है और कई त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण भी बनती है। खाने की अस्वस्थ आदतें, खराब दैनिक दिनचर्या, प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण त्वचा पर कई समस्याएं हो जाती हैं जैसे- पिंपल्स, मुंहासें और दाग-धब्बे। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिनमें मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में आप त्वचा के लिए अनार से बनें टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि टोनर में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा को पुनर्जिवित कर देता है और मुलायम बनाने में भी मदद करता है। [ये भी पढ़े: त्वचा के लिए फायदेमंद है अनार का इस्तेमाल]

Pomegranate Toner: अनार का टोनर क्यों लाभकारी होता है

  • अनार त्वचा के लिए कैसे लाभकारी होती है
  • टोनर बनाने की सामग्री
  • अनार से कैसे बनाएं टोनर
  • कैसे इस्तेमाल करें

अनार त्वचा के लिए कैसे लाभकारी होती है:

Pomegranate Facial Toner, Facial Cleanser
Pomegranate Toner: अनार का टोनर त्वचा के लिए कैसे लाभकारी है

अनार में विटामिन-सी होता है। अनार में एंटी-एजिंग होता है जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती हैं। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की कई समस्या जैसे- सूजन, जलन, खुजली और लालीपन को कम करता है। यह त्वचा के दाग-धब्बों को भी कम करता है। अनार में प्राकृतिक गुण होता है जो त्वचा की रंगत को भी बढ़ाता है और त्वचा के कोलेजेन को बूस्ट करता है जो लचीलापन को बढ़ाता है।

टोनर बनाने की सामग्री:

  • 1/2 अनार
  • 1/2 कप पानी
  • 1 ग्रीन-टी बैग
  • 1 चम्मच गुलाब जल

अनार से कैसे बनाएं टोनर:
एक बर्तन में पानी लें और उसे थोड़ी देर गर्म होने दें। जब पानी उबल जाए तो उसमें ग्रीन-टी बैग डालें और 2 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और टी-बैग को निकाल दें। ठंडा होने के बाद उसमें गुलाब जल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब अनार का जूस निकालें और उसे उबले हुए पानी में मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डाल लें।

कैसे इस्तेमाल करें:
इस टोनर को रूई पर डालें और उसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं या फिर आप इसे अपने चेहरे और गर्दन पर सिर्फ स्प्रे करें और फिर हल्के हाथों से मसाज करें और सूखने के लिए छोड़ दें।  [ये भी पढ़े: निखरी त्वचा के लिए करें अनार से बने इन फेस मास्क का इस्तेमाल]

अपने चेहरे को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए आप घर पर अनार से बनें टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "