दमकती त्वचा पाने में मददगार है मिट्टी से बने फेस पैक

Read in English
how many mud face pack you can use for glowing skin

त्वचा को नमी और पोषण देने के लिए कुछ तरह की मिट्टी का इस्तेमाल सबसे असरदार उपाय हो सकता है। मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाकर मुंहासों और फोड़े-फुंसियों को दूर करने में मदद करती है। इसके साथ ही यह बिना किसी दुष्प्रभाव के त्वचा की रंगत हल्की भी करती है। मिट्टी एक प्राकृतिक उपाय है जो त्वचा को डिटॉक्स, साफ और दमकता हुआ बनाने में मददगार है। मिट्टी से बने फेस पैक को इस्तेमाल करने से त्वचा टाइट बनती है,टैनिंग को दूर करने और त्वचा की गर्मी दूर करने में सहायक होती है। तो आइये जानते हैं कि कितने तरह से मिट्टी के फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: घने और लंबे बालों के लिए खाद्य पदार्थ]

1.मुल्तानी मिट्टी फेस पैक: इस फेस पैक को इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच गुलाबजल और 2 चम्मच टी ट्री ऑयल को मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट सूखने देने के बाद पानी से धो लें।

2.वाइट क्ले मास्क:
how many mud face pack you can use for glowing skin1 चम्मच वाइट क्ले, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट सूखने देने के बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और वह दमकती हुई बनती है। [ये भी पढ़ें: सामान्य गलतियां जो बालों को नुकसान पहुंचाती हैं]

3.मुल्तानी मिट्टी और टमाटर फेस पैक: थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच गुलाबजल, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच टमाटर का रस को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। लेकिन होठों और आंखों पर नहीं लगाएं, क्योंकि इससे आपको जलन या खुजली महसूस हो सकती है। 15 मिनट सूखने देने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

4.पिंक क्ले मास्क: इसे बनाने के लिए 1 चम्मच पिंक क्ले और 2 चम्मच गुलाबजल के साथ मिलाएं। इसके साथ ऑरेंज ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट सूखने दें और गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा साफ बनती है और दमकती है।

5.रेड क्ले फेस पैक:
how many mud face pack you can use for glowing skin इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच रेड क्ले, 2 चम्मच ओटमील, 3 चम्मच गुलाबजल, 1 बूंद एसेंशियल ऑयल और 1 चम्मच मैश किया केला मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट सूखने दें और गुनगुने पानी से धो लें।

सावधानी: अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो मिट्टी से बने इन फेस पैक के इस्तेमाल के बाद किसी माइल्ड मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करें। [ये भी पढ़ें: चावल की मदद से रूखी त्वचा को कैसे सही कर सकते हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "