वाशक्लॉथ और लूफा के इस्तेमाल के दौरान बरतें ये सावधानी

how loofahs can be harmful for health

शरीर को साफ़ और स्वस्थ रखने के लिए नहाना बेहद जरुरी है। नहाने से शरीर तो साफ़ होता ही है मन भी शांत होता है। नहाने के दौरान कई लोग वाशिंग क्लोथ या लूफा का इस्तेमाल करते हैं। लूफा के इस्तेमाल से नहाने से शरीर पर जमा मैल सामान्य की तुलना में जल्दी साफ़ होता है साथ हीं साथ शरीर पर मौजूद मृत कोशिकाएं भी शरीर से बाहर हो जाती हैं। लूफा का इस्तेमाल करना सही तो होता है लेकिन अगर कुछ सावधानियां न बरती जाएं या ध्यान न दिया जाए तो लूफा का इस्तेमाल करना हानिकारक भी हो सकता है। आईये जानते हैं लूफा से जुडी कुछ सावधानियों और इस्तेमाल के तरीके के बारे में। [ये भी पढ़ें: सुंदरता को बढ़ाने में कैसे काम आती है पेट्रोलियम जैली]

1. कीटाणुओं का स्रोत: नहाने के तुरंत बाद अपने लूफा और वाशक्लॉथ को जरुर अच्छे ढंग से साफ़ कर लें। लूफा में बहुत जल्द ही कीटाणुओं और अन्य जीवाणुओं के पनपने का ख़तरा बना रहता है।

2. हानिकारक जीवाणु: लूफा में ऐसे हानिकारक जीवाणु पाए जाते हैं जो संक्रमण, बालतोड़ घाव(बॉईल्स) और आंख आने की समस्या उत्पन्न करते हैं। एक संक्रमित लूफा के इस्तेमाल से शरीर और मुंह के आस पास रैशेस होने की संभावनाएं भी उत्पन्न होती है। [ये भी पढ़ें: ग्लिसरीन के इस्तेमाल से करें त्वचा की देखभाल]

3. संक्रमण का ख़तरा: अगर आपके शरीर पर घाव हो या शरीर का कोई हिस्सा कटा हो तो लूफा का इस्तेमाल करना सही नहीं होता। अगर ऐसा किया गया तो संक्रमण का ख़तरा बढ़ सकता है। ऐसे में ये जरुरी है की लूफा का इस्तेमाल ना ही किया जाए अगर किया भी जाए तो लूफा को किसी एंटीसेप्टिक से साफ़ करके हीं इस्तेमाल किया जाए।

4. एक लूफा का कई लोगो का प्रयोग करना: किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किये गए लूफा का इस्तेमाल करना हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसा करना ठीक वैसा ही है जैसे किसी दूसरे के ब्रश से मुंह साफ़ करना, इसलिए कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किये गए लूफा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे संक्रमण तथा अन्य कई रोगों के होने का ख़तरा काफी ज्यादा हो जाता है।

लूफा या वाशक्लॉथ के इस्तेमाल के दौरान बरते ये सावधानियां:

  • ऐसे लूफा ही खरीदे जो सिंथेटिक पदार्थों से न बने हों।
  • इस्तेमाल करने के बाद लूफा को सुखा लें।
  • लूफा को हमेशा किसी सूखे जगह ही रखें।
  • लूफ को साफ़ करने के लिए इसे ब्लीच सोलुशन में रखें
  • हर महीने नया लूफा खरीदें।
  • [ये भी पढ़ें: दही के इस्तेमाल से पाएं निखरी और बेदाग त्वचा]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "