Remove dark spots: बेसन कैसे डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करता है

gram flour to remove dark spots

Dark spots: बेसन की मदद से दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है। [PC: olivaclinic.com]

दाग-धब्बे, मुंहासों के निशान से आपका चेहरा भद्दा लगने लगता है। दाग-धब्बे मृत कोशिकाओं के त्वचा पर एकत्रित हो जाने की वजह से होते हैं जिसकी वजह से आपका चेहरा बेजान दिखने लगता है। त्वचा पर इन पैच की वजह से त्वचा की रंगत अलग लगने लगती है। डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इससे त्वचा से संबंधित समस्याएं ठीक हो जाती हैं। दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेसन का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। बेसन में प्रोटीन होते हैं जो बेजान त्वचा को ठीक करते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए और बी होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाता है। बेसन का त्वचा पर इस्तेमाल करने से कोलेजन का उत्पादन बढ़ जाता है और त्वचा निखरी लगने लगती है। इसके लिए आप कई तरीके से बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि बेसन का इस्तेमाल कैसे दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: Glowing skin: निखरी त्वचा पाने के लिए कौन से फेसपैक फायदेमंद होते हैं]

Remove dark spots: बेसन की मदद से दूर करें दाग-धब्बे

बेसन और टमाटर का जूस
बेसन, दही और दूध
बेसन और पपीता
बेसन और ग्लिसरीन

बेसन और टमाटर का जूस: टमाटर के जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की रंगत में सुधार करने में मदद करते हैं। इसमें बेसन मिलाकर त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए 3 चम्मच बेसन
3 चम्मच टमाटर का जूस और एक चौथाई दालचीनी पाउचर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20-25 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

बेसन, दही और दूध: शुष्क त्वचा के लिए यह पैक बहुत फायदेमंद होता है। दूध और दही में लैक्टिक एसिड होता है जो दाग-धब्बों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच कच्चा दूध, 1 चम्मच दही और चुटकीभर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को ब्रश की मदद से लगाकर 25 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

बेसन और पपीता: पपीते में विटामिन ए, सी और मिनरल होते हैं जो त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच मैश करा हुआ पपीता, 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 20-30 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

बेसन और ग्लिसरीन: ऑयली स्किन के लिए यह पैक फायदेमंद होता है। यह त्वचा से तेल का उत्पादन कंट्रोल करने वाला है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बना लें। इससे 2-3 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। उसके बाद 20 मिनट तक लगे रहने दें। बाद में चेहरे को पानी से धो लें।

[जरुर पढ़ें: चंदन और जायफल फेस पैक की मदद से घर में ही दूर करें दाग-धब्बे]

दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेसन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "