Ginger oil for Skin: अदरक का तेल त्वचा के लिए कैसे लाभकारी होता है

Awesome Beauty Benefits of Ginger |

Ginger oil for Skin: त्वचा के लिए अदरक के तेल का इस्तेमाल करें

Ginger oil for Skin: त्वचा बहुत संवेदनशील होते हैं इसलिए उनकी देखभाल करनी जरूरी होती है। खराब दिनचर्या या फिर अस्वस्थ खान-पान की वजह से लोगों को त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं। त्वचा संबंधी समस्या जैसे- पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बों के पीछे और भी कई कारण होते हैं जैसे- धूल-मिट्टी और प्रदूषण। त्वचा की इन समस्याओं को कम करने के लिए बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बजाय अदरक के तेल का इस्तेमाल करना अधिक लाभकारी होता है क्योंकि यह त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और त्वचा में नमी भी प्रदान करते हैं जिससे रूखापन कम हो जाता है और त्वचा निखर जाती है। अदरक के तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक, एस्ट्रिंजेंट और टोनिंग गुण होते हैं जो त्वचा को निखारने में मदद करते हैं और स्वस्थ भी रखते हैं। [ये भी पढ़ें: Toothpaste for Pimples: पिंपल्स को दूर करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कैसे करें]

Ginger oil for Skin: त्वचा के लिए अदरक का तेल क्यों लाभकारी होता है

  • दाग-धब्बों को कम करता है
  • त्वचा को पुनर्जिवित करता है
  • सनबर्न को कम करता है
  • त्वचा को निखारता है
  • मुंहासों और पिंपल्स को दूर करता है

दाग-धब्बों को कम करता है:

Beauty Benefits of Ginger oil For Your Skin
Ginger oil for Skin: अदरक का तेल दाग-धब्बों को कम करता है

अदरक के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और टोनिंग गुण होता है जो दाग-धब्बों को कम करता है। रूई को अदरक के तेल में डालें और उसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें। इसे रोजाना 2 बार अपने चेहरे पर लगाएं।

त्वचा को पुनर्जिवित करता है:
अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो फ्री-रेडिकल्स को कम करता है और त्वचा को पुनर्जिवित करता है। अदरक का तेल, शहद और नींबू के रस का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। अब इसे अच्छी तरह धो लें। सप्ताह में 2-3 बार इसे चेहरे पर लगाएं।

सनबर्न को कम करता है:

Use the benefits of ginger oil for your skin
Ginger oil for Skin: अदरक का तेल सनबर्न कम करता है

अदरक के तेल में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को सूरज की किरणों से बचाते हैं। आधा चम्मच चीनी, आधा चम्मच अदरक का तेल और 2 चम्मच नींबू के रस का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगा लें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 2 बार इसे चेहरे पर लगाएं।

त्वचा को निखारता है:
अदरक के तेल में एंटीसेप्टिक गुण होता है जो त्वचा को ढीला होने से बचाता है और निखार लाता है। रूई में अदरक के तेल को मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। अब चेहरे को धो लें और फिर माइल्ड क्लिंजर लगा लें। इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं।

मुंहासों और पिंपल्स को दूर करता है:
अदरक का तेल त्वचा के पिंपल्स और मुंहासों को कम करता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है। रूई में अदरक के तेल को मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। अब चेहरे को धो लें। इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं।

[जरूर पढ़ें: Cucumber juice for skin: साफ और बेदाग त्वचा के लिए खीरे का जूस]

त्वचा के लिए अदरक के तेल का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है क्योंकि उसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक जैसे और भी कई गुण होते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "