Garlic for Dandruff: लहसून की मदद से कैसे दूर करें डैंड्रफ की समस्या

Read in English
Cure that dandruff naturally

Garlic for Dandruff: लहसून की मदद से डैंड्रफ कैसे दूर करें

Garlic for Dandruff: हर किसी को लंबे, घने और खूबसूरत बालों की चाहत होती है। लेकिन प्रदूषण, धूल-मिट्टी, खराब दिनचर्या और अस्वस्थ खान-पान की वजह से लोगों को बालों से जुड़ी समस्या होने लगी है। डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिनमें कई हार्श केमिकल होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में लहसून का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। लहसून में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों को डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाता है और स्कैल्प पर होने वाली समस्या को भी कम करता है। [ये भी पढ़ें: Benefits of shaving cream: शेविंग क्रीम के इस्तेमाल से होने वाले फायदे]

Garlic for Dandruff: लहसून डैंड्रफ की समस्या से कैसे निजात दिलाता है

  • एलोवेरा और लहसून
  • सेब का सिरका और लहसून
  • शहद और लहसून
  • लहसून का पेस्ट
  • लहसून और नींबू का रस

एलोवेरा और लहसून:

How to get rid of dandruff with garlic
Garlic for Dandruff: लहसून का इस्तेमाल डैंड्रफ को दूर करने के लिए जरूर करें

2 चम्मच एलोवेरा में 3 चम्मच लहसून का पेस्ट मिलाएं और उसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। इस मास्क को 10-15 मिनट तक बालों पर लगाकर छोड़ दें और फिर धो लें।

सेब का सिरका और लहसून:
1 चम्मच लहसून के रस में 2 चम्मच सेब के सिरका को मिलाएं और उसे बाल और स्कैल्प पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

शहद और लहसून:
2 चम्मच शहद को 3 चम्मच लहसून के पेस्ट को मिलाएं और उसे बाल और स्कैल्प पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर अच्छी तरह धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2 बार जरूर करें।

लहसून का पेस्ट:
लहसून के पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार दोहराएं।

लहसून और नींबू का रस:
1 चम्मच लहसून के पेस्ट में 1 पूरा नींबू के रस को मिलाएं और उसे स्कैल्प और बालों पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें। अब ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया तो सप्ताह में 1 बार करें।  [ये भी पढ़ें: संवेदनशील त्वचा के लिए कुछ गलतियां हो सकती है हानिकारक]

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए लहसून का इस्तेमाल करना लाभकारी साबित हो सकता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "