Beetroot For Hair: बालों के लिए कैसे फायदेमंद है चुकंदर

essential benefits of beetroot healthy hair

चुकंदर को अपने हेयर केयर रुटीन में जरुर शामिल करें।

Beetroot Benefits For Hair: बालों को स्वस्थ बनाने के लिए आप कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और घरेलू उपचार इस्तेमाल करते होंगे लेकिन क्या आपने चुकंदर का इस्तेमाल किया? अगर नहीं तो इस बार चुकंदर को अपने हेयर केयर रुटीन में जरुर शामिल करें। चुकंदर को इसके अनेक पोषक तत्वों के कारण सुपर फूड का दर्जा मिला है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन, फॉलिक एसिड, पोटेशियम और फाइबर पाएं जाते हैं। यह केवल शरीर के लिए ही नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। बालों को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ चुकंदर इन्हें कई समस्याओं जैसे रुसी और बालों का गिरना आदि से बचाने में मदद करता है। आइए जानते हैं बालों के लिए कैसे फायदेमंद है चुकंदर। [ये भी पढ़ें: चुकंदर से बने फेस पैक कैसे त्वचा को निखारने में मदद करते हैं]

Beetroot Benefits For Hair: बालों के लिए चुकंदर के फायदे

  • गंजापन को रोकता है
  • स्कैल्प की खुजली को कम करता है
  • डैंड्रफ से छुटकारा
  • बालों का गिरना कम
  • बालों को पोषण देता है

गंजापन को रोकता है
अजकल अधिकतर लोग बालों के टूटने और गंजेपन की समस्या से परेशान हैं। चुकंदर के सेवन से या बालों में चुकंदर का जूस लगाने से आपको गंजेपन की समस्या को रोकने में मदद मिलती है।

स्कैल्प की खुजली को कम करता है
स्कैल्प के स्वस्थ रहने से आपके बाल भी स्वस्थ रहते हैं। अगर स्कैल्प पर खुजली की समस्या है तो बाल कमजोर होने लगेंगे और अधिक टूटेंगे। चुकंदर का जूस स्कैल्प में गहराई से पहुंचकर मृत कोशिकाओं को हटाता है और स्कैल्प की खुजली को कम करता है।

डैंड्रफ से छुटकारा

Excellent Benefits Of Beetroot For Skin Hair
डैंड्रफ बालों को रुखा और बेजान बना देता है।

बालों में सही मात्रा में तेल का प्राकृतिक तेल का उत्पादन ना होने के कारण डैंड्रफ की समस्या होती है। डैंड्रफ बालों को रुखा और बेजान बना देता है। हालांकि चुकंदर बालों से डैंड्रफ को कम करके इनकी चमक वापस लाता है।

बालों का गिरना कम

use beetroot for hair loss
चुकंदर बालों को गिरने से बचाता है और इनके विकास में मदद करता है।

चुकंदर में पाएं जाने वाले पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन ए और कैल्शियम बालों के विकास में मदद करते हैं और इन्हें गिरने से रोकते हैं। इसके अलावा चुकंदर स्कैल्प के पोर्स को टाइट करता है जिससे बालों का गिरना कम होता है।

बालों को पोषण देता है
चुकंदर खाने या चुकंदर के जूस का सेवन करने से आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है जिससे आपकी स्कैल्प में पर्याप्त रक्त पहुंचता है। रक्त के जरिए आपके बालों को जरुरी पोषण मिलता है जिससे बाल स्वस्थ, घने और मजबूत बनते हैं।

[जरुर पढ़ें: बालों को टूटने से बचाने के लिए लगाएं चुकंदर से बना हेयर मास्क]

ये कुछ फायदे हैं जो चुकंदर खाने या चुकंदर से बने हेयर मास्क को बालों में लगाने से आपको मिलते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "