एलोवेरा की मदद से बाल झड़ने की समस्या को कैसे रोकें

Read in English
Aloe Vera for Hair Fall

बालों के झड़ने(Hair Fall) की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा(Aloe Vera) लाभकारी(Benefits) होता है

एलोवेरा स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। ऐलोवेरा में एंजाइम, विटामिन्स, मिनरल्स और अमीनो एसिड होता है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके बालों को घना और मजबूत करता है और साथ ही बाल गिरने की समस्या को भी कम करता है। ऐसे में आपको बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि उसमें केमिकल होते हैं जो आपके बालों के लिए नुकसानदायक होते हैं। बालों में एलोवेरा का इस्तेमाल करने से आपकी डैंड्रफ की समस्या भी कम हो जाती है और साथ ही आपके बालों का विकास भी बेहतर तरीके से होता है। एलोवेरा को आप कई तरह से बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं। [ये भी पढ़ें: How to Wash Your Hair: रुखे और बेजान बालों को कैसे शैम्पू करें]

झड़ते बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें:

  • एलोवेरा और नारियल तेल
  • एलोवेरा और दही
  • एलोवेरा और विटामिन-ई
  • एलोवेरा और नींबू

एलोवेरा और नारियल तेल:
एलोवेरा और नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होता है जो बालों को जड़ से मजबूती प्रदान करते हैं और साथ ही स्कैल्प में होने वाली खुजली को भी दूर करते हैं।

  • कैसे इस्तेमाल करें:
    1 कप एलोवेरा जेल, 1 चम्मच चीनी और 2 चम्मच सेब के सिरका का मिश्रण बनाएं और बालों के जड़ों में अच्छी तरह लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर शैंपू से अच्छी तरह धो लें। इस प्रक्रिया को कम से कम 2 महीने तक दोहराएं। इसके अलावा एलोवेरा के अन्य लाभों के जानने के लिए क्लिक करें।
Aloe Vera for Hair Fall
एलोरा और दही(Aloe vera and Curd) का इस्तेमाल बालों को झड़ने(Hair Fall) से रोकता है

एलोवेरा और दही:
एलोवेरा और दही में बीटा-कैरोटिन और प्रोटीन उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है और साथ ही बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा डैंड्रफ की समस्या से भी निजात दिलवाता है।

  • कैसे इस्तेमाल करें:
    3 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद का मिश्रण बनाएं और बालों को 10 मिनट तक मसाज दें। अपने बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें। 1 घंटे के बाद शैंपू कर लें।

एलोवेरा और विटामिन-ई:
एलोवेरा और विटामिन-ई आपके बालों के स्वस्थ और मजबूत रखते हैं और साथ ही पोषण भी प्रदान करते हैं। इसके अलावा आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं।

  • कैसे इस्तेमाल करें:
    2-3 विटामिन ई का कैप्सूल और 3 चम्मच एलोवेरा जेल को एक-साथ मिलाएं और बालों में लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर बालों को धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 1 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

एलोवेरा और नींबू:
एलोवेरा और नींबू में एंटीऑक्सीडेंट और थाइमिन होता है जो स्कैल्प में होने वाले अतिरिक्त तेल को कम करते हैं और साथ मजबूती भी प्रदान करते हैं। इसके अलावा चिपचिपा होने से भी बचाते हैं।

एलोवेरा(Aloe Vera) का इस्तेमाल आपके बालों के स्वास्थ्य(Healthy Hair) और विकास के लिए लाभकारी(Benefits) होता है क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होता है।

 

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "