बाल गिरने की समस्या को ग्रीन टी की मदद से कैसे कम करें

how and why to use green tea for hair loss

बालों का गिरना हर किसी के लिए एक बड़ी समस्या है। चाहे आप पुरुष हैं या महिला, इस समस्या ने हर किसी को घेरा हुआ है। लोग गिरते बालों की समस्या से बचने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते तो हैं लेकिन इनसे उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिलता है। हालांकि लोग इस बात को भूल जाते हैं कि जो फायदे प्रकृति में हैं वो आपको केमिकल प्रोडक्ट्स में नहीं मिल पाते हैं। इसलिए अपनी किचन में जाकर देखें, आपको इस समस्या का समाधान मिल जाएगा। बालों की गिरने की समस्या को कम करने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप बाल गिरने की समस्या को ग्रीन टी की मदद से कैसे कम करे। [ये भी पढ़ें: निखरी त्वचा पाने के लिए कैसे करें बादाम तेल का इस्तेमाल]

बालों के स्वास्थ्य के लिए ग्रीन का सेवन
ग्रीन टी का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। इसलिए यह आपके बालों को भी स्वस्थ बनाने में मदद करता है। अगर आप दिन में दो बार ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आपको कुछ ही सप्ताह में फर्क दिखने लगेगा। आप हॉट ग्रीन टी या कोल्ड ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

बालों को ग्रीन टी से धोएं
बालों के गिरने को रोकने के लिए यह एक और प्रभावी तरीका है। 3 ग्रीन टी बैग्स को आधा लीटर पानी में 10-15 मिनट के लिए रखें। इसके बाद बैग्स निकाल लें। बालों को अच्छे से शैम्पू करें और फिर इन्हें ग्रीन टी वाले पानी से धोएं। अब स्कैल्प को अच्छे से मसाज करें। फिर सादे पानी से बालों को धो लें। [ये भी पढ़ें: वैलेंटाइन्स डे पर खूबसूरत दिखने के लिए क्या करें]

ग्रीन टी हेयर मास्क
आप बालों के गिरने को रोकने के लिए और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए ग्रीन टी हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक अंडे और 2-3 चम्मच ग्रीन टी की जरुरत होगी। ग्रीन टी मे अंडे को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं। जब यह सूख जाएं तो इसे ठंडे पानी से धो लें।

ग्रीन टी शैम्पू
अगर आप अपने बालों के लिए शैम्पू खरीदने जा रहे हैं तो आप ग्रीन टी शैम्पू खरीद सकते हैं। बाजार में ग्रीन टी के गुणों से युक्त शैम्पू मौजूद हैं। इनमें मौजूद ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट बालों के गिरने को रोकते हैं और बालों की वृद्धि में मदद करते हैं।

ग्रीन टी बालों के लिए क्यों है फायदेमंद

  • ग्रीन में मौजूद तत्व जैसे कैरोटेनॉड्स, टैकोफेरोल, जिंक, क्रोमियम, एस्कॉर्बिक एसिड, सेलेनियम, और मैंगनीज आदि बालों के गिरने को रोकते हैं।
  • ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनल्स बालों को बढ़ने में मदद करते हैं।
  • ग्रीन टी का नियमित सेवन करने से आपको तनाव और डिप्रेशन से निजात मिलता है और ये दोनों समस्याएं बालों के गिरने का मुख्य कारण हैं।
  • ग्रीन टी हमारे रक्त धमनियों में प्लाक को तोड़ने में मदद करती है जिससे हमारे शरीर के सभी अंगों में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और इसी तरह स्कैल्प में भी रक्त का प्रवाह बेहतर रहता है जिससे बालों को ग्रोथ मिलती है। [ये भी पढ़ें: रुसी से निजात पाने के लिए अंडे और योगर्ट से बना हेयर मास्क]
    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "