Amla for Hair growth: बालों की ग्रोथ के लिए आंवला कैसे फायदेमंद है

Amla for hair growth

Amla benefit for hair growth: बालों की ग्रोथ के लिए आंवले का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

जीवन में भागदौड़, व्यस्त जीवनशैली, प्रदूषण और तनाव का हमारे बालों पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। इसी वजह से आज के समय में बालों को स्वस्थ रखना आसान नहीं होता है। त्वचा की तरह बालों की देखभाल करना भी उतना ही जरुरी होता है। अगर बालों की देखभाल ना की जाए तो बाल रुखे, बेजान और दो मुंहे हो जाते हैं। जिसकी वजह से बालों की ग्रोथ रुक जाती है। बालों की ग्रोथ के लिए आंवले का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। आंवले में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों को पोषण प्रदान करके बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए आंवले का इस्तेमाल कैसे करें। [ये भी पढ़ें: कलौंजी के तेल से कुछ दिनों में ही गंजेपन की समस्या को दूर करें]

Amla for Hair growth: बालों की ग्रोथ के लिए आंवले का इस्तेमाल

मेंहदी और आंवला
आंवला तेल
आंवला और नींबू का रस
आंवला और करी पत्ता

मेंहदी और आंवला:

Henna and amla for hair growth
henna and Amla for hair growth: बालों की ग्रोथ के लिए मेहंदी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

मेंहदी बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है।यह बालों से गंदगी और तेल को हटाने में मदद करती है। साथ ही बालों की ग्रोथ को बढ़ाती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर, 3 चम्मच मेंहदी और 4 चम्मच गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रातभर रखे रहने दें। अगले दिन सुबह इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे 1-2 घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद बालो को ठंडे पानी से धो लें।

आंवला तेल: आंवले से बना तेल आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए 2 चम्मच नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल को अच्छी तरह गर्म कर लें। अब इस तेल में 2 चम्मच आंवले का पाउडर का मिला लें। गर्म करने के बाद इसे ठंडा होने दें। अब इस तेल को स्कैल्प और बालों पर लगाकर 15 मिनट तक मसाज करें। मसाज के बाद 30 मिनट तर बालों में तेल लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

आंवला और नींबू का रस: नींबू का रस विटामिन सी का स्त्रोत होता है। यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है जिससे बालों की ग्रोथ में सुधार होता है। 1 चम्मच आंवला जूस और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर 5 मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद इसे 10 मिनट तक बालों में ही लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

आंवला और करी पत्ता: करी पत्ता और आंवला भी बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसका इस्तेमाल के लिए एक चौथाई कप करी पत्ता, एक चौथाई कप कटा हुआ आंवला और 1 कप नारियल का तेल लें। इसके लिए सबसे पहले नारियल के तेल को गर्म करके उसमें कटा हुआ आंवला और करी पत्ता मिलाएं। इसके भूरा होने तक गर्म करें। उसके बाद ठंडे होने रख दें। जब ये हल्का गर्म हो तो स्कैल्प और बालों पर 15 मिनट तक मसाज करें। मसाज के बाद बालों को 30 मिनट तक यह लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

[जरुर पढ़ें: बालों की ग्रोथ के लिए किस तरह करें बीयर का इस्तेमाल]

बालों को स्वस्थ रखने और ग्रोथ के लिए आंवले का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। यह बालों से गंदगी दूर करके इसे स्वस्थ बनाते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "