coconut oil foot scrub: खूबसूरत पैरों के लिए बनाएं नारियल तेल स्क्रब

homemade scrub for beautiful feet

coconut oil foot scrub: नारियल तेल का स्क्रब पैरों की त्वचा को सुंदर बनाता है।

coconut oil foot scrub: पैरों की त्वचा को खूबसूरत बनाना भी उतना ही जरुरी होता है जितना की शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा को होता है। पैरों की त्वचा पर आप सप्ताह में कई बार स्क्रब कर सकते हैं। पैरों की त्वचा पर स्क्रब करने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और मृत कोशिकाएं साफ हो जाती है जिससे पैर सुंदर बनते हैं। नारियल तेल की मदद से आप घर पर ही फुट स्क्रब बना सकते हैं आइए जानते हैं कि नारियल तेल की मदद से आप कैसे फुट स्क्रब बना सकते हैं।[ये भी पढ़ें:  herbal body scrub: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कैसे बनाएं हर्बल बॉडी स्क्रब  ]

coconut oil foot scrub: नारियल तेल स्क्रब पैरों को सुंदर बनाने के लिए

  • नारियल तेल के फायदे
  • नारियल का तेल-शी बटर
  • नारियल तेल- एप्सम सॉल्ट स्क्रब
  • नारियल तेल- सी सॉल्ट स्क्रब

 

1.नारियल तेल के फायदे-

homemade scrub for beautiful feet
coconut oil foot scrub: नारियल तेल त्वचा के लिए लाभकारी होता है।

नारियल तेल में हेल्दी फैट्स होते हैं जो कि पैरों की त्वचा को मॉइश्चर देता है जिससे एक्सफोलिएट करने के बाद भी पैरों की त्वचा रुखी नहीं पड़ती है। इसलिए नारियल के तेल से बने फुट स्क्रब लाभकारी होते हैं।[ये भी पढ़ें:  Brighten Skin: निखरी त्वचा पाने के लिए ग्रेपफ्रूट शुगर स्क्रब  ]

2.नारियल का तेल-शी बटर-
नारियल का तेल का एक चम्मच और शी बटर का एक चम्मच लेकर एक कटोरी में मिला लें और इसमें एक चम्मच चीनी मिला लें और पैरों पर स्क्रब करें।

3. नारियल तेल-एप्सम सॉल्ट स्क्रब-
सेंधा नमक में भी एक्सफोलिएट गुण होते हैं इसलिए यह स्क्रब पैरों को सुंदर बनाता है। नारियल के तेल को एक कटोरी में लें और इसमें 2 चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पैरों पर हल्के हाथों से स्क्रब करें।

4. नारियल तेल-सी सॉल्ट स्क्रब-
नारियल का तेल और सी-सॉल्ट स्क्रब मृत कोशिकाओं को तेजी से साफ करता है और पैरों को सुंदर बनाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में नारियल तेल और एक चम्मच सी-सॉल्ट मिलाकर पैरों की त्वचा पर स्क्रब करें।

[जरुर पढ़ें:  Salt Scrub: निखरी त्वचा के लिए नमक से बना स्क्रब  ]

इस प्रकार पैरों को सुंदर बनाने के लिए नारियल तेल स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "