खूबसूरत त्वचा के लिए रात को लगाएं कुछ फेस मास्क

Homemade Overnight Face Masks for Glowing Skin

ब्यूटी स्लीप आपको काले घेरे, बेजान त्वचा आदि से बचाती है, वैसे ही रात को आप कुछ फेस मास्क अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। मनुष्य की त्वचा पर कोशिकाओं की एक के बाद एक 40 परत होती हैं। गंदगी और बैक्टीरिया से त्वचा का ऊपरी हिस्सा प्रभावित होता है वहीं बीमारियां त्वचा को अंदर से प्रभावित करना शुरु करती हैं जिसका असर बाहर भी दिखता है। इसलिए त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं जिन्हें आप रात में चेहरे पर लगा सकते हैं। हम यहां आपको कुछ फेस मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार रात में इस्तेमाल कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: निखरी त्वचा पाने के लिए कैसे करें बादाम तेल का इस्तेमाल]

1. ओट्स और शहद का फेस मास्क (साधारण त्वचा के लिए): डैमेज त्वचा को वापस रिपेयर करने के लिए यह फेसमास्क काफी कारगर होता है। यह फ्री रेडिकल और प्रदूषण के कारण त्वचा को होने वाले क्षति को भी कम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • इसे बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स में 2 चम्मच शहद मिलाएं और 5 मिनट तक छोड़ दें ताकि मिश्रण नरम हो जाए।
  • इसके बाद त्वचा पर फेस मास्क लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह चेहरा धो लें।

2.नींबू और मिल्क क्रीम फेस मास्क (रुखी त्वचा के लिए): नींबू में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के कारण जहां त्वचा निखरती है वहीं मिल्क क्रीम त्वचा को मॉइश्चर प्रदान करती है। निखरी त्वचा के लिए यह फेस मास्क कारगर होता है। [ये भी पढ़ें: रुसी से निजात पाने के लिए अंडे और योगर्ट से बना हेयर मास्क]

कैसे करें इस्तेमाल:

  • इसे बनाने के लिए आधा चम्मच नींबू रस में दो चम्मच मिल्क क्रीम को मिलाकर इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं।
  • सुबह हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

3. मिल्क फेस मास्क(ऑयली स्किन के लिए) : इस मास्क में दूध और एसेंशियल ऑयल होते हैं। इस मास्क को चेहरे पर लगाने से यह सूखने के बाद त्वचा से अतिरिक्त ऑयल सोख लेता है और सीबम से तेल की मात्रा को कम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल: 

  • इसे बनाने के लिए दो चम्मच दूध में अपनी पसंद का कोई भी एसेंशियल ऑयल जैसे लेवेंडर एसेंशियल ऑयल आदि के 2-3 बूंद मिलाकर इस फेस मास्क को रातभर चेहरे पर लगाकर रखें और सुबह हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।

सावधानियां:

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "