Homemade hair oil: बाल झड़ने की समस्या रोकने के लिए घर पर बनाएं तेल

hair oil for hair loss

Hair oil: घर पर तेल बनाकर बाल झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है।

बाल झड़ने और पतले होने की समस्या आजकल सभी को होती है। जिसकी वजह से महिलाओं के साथ पुरुष भी परेशान रहते हैं। बाल झड़ने के पीछे कई कारण होते हैं। ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल, पर्यावरण, हार्मोनल इंबैलेंस और तनाव की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या लोगों को होने लगी है। बाल झड़ने से रोकने के लिए हर्बल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप बाल झड़ने की समस्या नहीं रोकते हैं तो कुछ समय बाद आपके सारे बाल झड़ सकते हैं। हर्बल तेल बाल झड़ने की समस्या रोकने के साथ स्कैल्प इंफेक्शन को रोका जा सकता है। बाल झड़ने से बचाने के लिए आप घर पर ही तेल बना सकते हैं। घर पर बने यह तेल बालों को स्वस्थ रखने के साथ झड़ने की समस्या रोकती है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे यह हेयर ऑयल बनाएं। [ये भी पढ़ें: Hair Problems: बालों की समस्याएं रोकने के लिए हेयर मास्क]

Homemade hair oil: बाल झड़ने की समस्या रोकने के लिए घर पर बनाएं तेल

एलोवेरा तेल
प्याज का तेल
अदरक का तेल
गुड़हल का तेल

एलोवेरा तेल: एलोवेरा बालों और स्कैल्प को मॉइश्चचर प्रदान करने में मदद करता है। एलोवेरा में विटामिन ए और ई होता है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ ग्रोथ को बढ़ाता है। इसे बनाने के लिए 1 एलोवेरा के पत्ते से ताजा एलोवेरा जेल निकाल लें। इस जेल में आधा कप नारियल का तेल डालकर इस मिक्सचर को 5-7 मिनट तक धीमी आंच पर गरम करें। अब इसमें कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की बूंदे मिलाएं। आपका एलोवेरा का तेल तैयार है।

प्याज का तेल: प्याज में मौजूद सल्फर बाल झड़ने की समस्या रोकने के साथ बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। इसके साथ ही प्याज के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो डैंड्रफ दूर करने के साथ स्कैल्प इंफेक्शन दूर करता है। इसे बनाने के लिए 1 प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और लहसुन की 2 कलियों को पीस लें। अब एक पैन में 6 चम्मच नारियल का तेल, कटा हुआ प्याज और पिसा हुआ लहसुन मिलाएं। इसे तब तक गरम करें जब तक बुलबुले ना उठने लगें। इस तेल को गर्म होने दें। अब इसमें कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल दें।

अदरक का तेल: अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जो स्कैल्प इंफेक्शन को दूर करके बाल झड़ने की समस्या को रोकते हैं। अदरक का तेल बनाने के लिए आधा कप ऑलिव ऑयल को धीमी आंच पर पैन में गरम कर लें। अब उसमें 1 चम्मच कद्दूकस करा हुआ अदरक मिलाकर 4-5 मिनट तक गरम करें। उसके बाद ठंडा करके उसमें 2-3 बूंदे रोजमेरी एसेंशियल ऑयल मिलाकर तेल को छान लें।

गुड़हल का तेल: गुड़हल का तेल बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह विटामिन ए और सी का स्त्रोत होता है। साथ ही अमीनो एसिड होता है जो बाल झड़ने की समस्या को रोकने में मदद करते हैं। गुड़हल का तेल बनाने के लिए 2 गुड़हल के फूल और आधा कप इसकी पत्तियों को धो लें। अब इन्हें पानी से धोकर सूरज की रोशनी में सुखा लें। अब एक पैन में एक चौथाई कप नारियल का तेल और एक चौथाई कप बादाम का तेल गरम करके उसमें सूखी हुई पत्तियां मिलाकर 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। तेल को ठंडा होने दें उसके बाद छान लें।

[जरुर पढ़ें: Tips for Thick Hair: घने बालों के लिए आसान टिप्स]

बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए अब घर पर ही तेल बनाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "