Remedies for Soft Hand: खूबसूरत और मुलायम हाथों के लिए घरेलू उपचार

How to Get Soft Hands

Remedies for Soft Hand: मुलायम हाथों के लिए उपचार

कई लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ त्वचा और बालों की देखभाल करते हैं और हाथों को अनदेखा कर देते हैं। इस वजह से हाथों की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। हाथों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मॉइश्चराइज करना आवश्यक होता है। खूबसूरत और मुलायम हाथों के लिए मेनिक्योर करना एक प्रभावी उपाय साबित हो सकता है। ये हाथों की गंदगी को साफ करता हैं और टैनिंग भी दूर करता है। लेकिन आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद से इस समस्या से निजात पा सकते हैं और अपने हाथों को मुलायम और खूबसूरत भी बना सकते हैं। ये उपचार ना सिर्फ हाथों को मुलायम बनाते हैं बल्कि हाथों की त्वचा की समस्याओं को भी कम करते हैं। [ये भी पढ़ें: Beauty Tips For Hands: खूबसूरत हाथों के लिए ब्यूटी टिप्स]

Remedies for Soft Hand: हाथों को मुलायम करने के लिए घरेलू उपचार

  • चीनी और जैतून का तेल
  • बेसन और दही
  • बटर और बादाम का तेल
  • नींबू और चीनी

चीनी और जैतून का तेल:
1 चम्मच जैतून के तेल में 1 चम्मच चीनी मिलाएं और इस पेस्ट से हाथों पर स्क्रब करें और 15 मिनट छोड़ दें। अब हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इनमें मौजूद पोषक तत्व आपके हाथों की त्वचा को पुनर्जिवित करते हैं और निखार लाने में मदद करते हैं।

बेसन और दही:
2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच दही मिलाएं और उसे हाथों पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ें और फिर हाथों को धो लें। यह आपके हाथों की त्वचा में निखार लाने में मदद करता है और रंगत भी बढ़ाता है।

बटर और बादाम का तेल:
2 चम्मच बटर और 1 चम्मच बादाम के तेल का मिश्रण बनाएं और हाथों पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से हाथ धो लें। बटर और बादाम के तेल विटामिन-ई होता है जो आपके हाथों के लचीलेपन को बेहतर करता है।

नींबू और चीनी:
1 चम्मच चीनी में नींबू के कुछ बूंद मिलाएं और उस मिश्रण से हाथों पर स्क्रब करें। 15 मिनट छोड़ और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ये प्रक्रिया आपके हाथों की गंदगी साफ करते हैं और डेड सेल्स को नष्ट करते हैं।  [ये भी पढ़ें: Hand scrub: हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए घर पर बनाएं स्क्रब]

खूबसूरत और मुलायम हाथों के लिए घरेलू उपचारों का इस्तेमाल एक बेहतर विकलप साबित हो सकता है क्योंकि यह आपके हाथों की त्वचा को स्वस्थ रखते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "