Healthy hair: बिना कंडीशनर के बालों को मुलायम कैसे बनाएं

Read in English
How to Get Smooth, Shiny Hair

Healthy hair: बालों की सही देखभाल कैसे करें

Healthy hair: हर कोई स्वस्थ और मुलायम बालों की इच्छा रखता है। दुर्भाग्यवश, प्रदूषण के कारण, अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें और खराब जीवनशैली बालों को रूखे और बेजान बना देते हैं। रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए और बालों को मुलायम बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं। अधिकांश लोग हेयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं। बाजार में उपलब्ध कंडीशनर में केमिकल होते हैं। ये केमिकल लंबे समय तक बालों के लिए अच्छे नहीं होते हैं। यह बालों को पतला और कमजोर बनाता है। यदि आप मुलायम बाल चाहते हैं तो कुछ हैक्स हैं। ये हैक्स बालों को मुलायम बनाते हैं। मुलायम बाल पाने के लिए आपको इन हैक्स से अवगत होना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Home-made Gel: घर पर जेल बनाकर कैसे स्ट्रेट बाल पाएं]

Healthy hair: बालों को मुलायम बनाने के लिए आसान टिप्स

  • सही क्लिंजर का प्रयोग करें
  • पौष्टिक हेयर पैक का इस्तेमाल करें
  • सामग्री
  • कैसे बनाना है
  • अपने बालों को अच्छी तरह तैयार करें
  • रात में अपने बालों को आराम दें

सही क्लिंजर का प्रयोग करें:

How To Get Super Soft Hair
Healthy hair: बालों को सॉफ्ट बनाने के तरीके

बालों के लिए सही शैम्पू चुनना बालों के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। अच्छा शैम्पू बालों को मुलायम बनाता है। हमेशा अपने बालों के अनुसार शैम्पू चुनें।

पौष्टिक हेयर पैक का इस्तेमाल करें:
पौष्टिक हेयर पैक बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन होते हैं जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं। जानिए प्राकृतिक पौष्टिक हेयर पैक बनाने के तरीके के बारे में।

सामग्री:
1 केला
1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

कैसे बनाना है:
एक कटोरे में एक केला मैश करें और इसमें शहद मिलाएं। अब जैतून का तेल और नींबू के रस की कुछ बूंद डालें। सभी अवयवों का एक पेस्ट बनाएं। इसके बाद बालों पर पेस्ट लागू करें। पेस्ट को 30 मिनट तक रखें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में एक बार यह पैक लगाएं।

अपने बालों को अच्छी तरह तैयार करें:
बालों को ग्रूम करना बहुत महत्वपूर्ण होता है और इसे कभी नहीं छोड़ना चाहिए। ग्रूमिंग आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है।

रात में अपने बालों को आराम दें:
जिस तरह सभी शरीर के सभी अंगों को आराम की जरूरत होती है उसी प्रकार बालों को भी आराम की जरूरत होती है। इसलिए कभी भी गिले बाल में ना सोएं वरना बाल टूटने लगते हैं और उलझ भी जाते हैं। [ये भी पढ़ें: Healthy hair: हेयर मास्क लगाने का सही तरीका]

मुलायम बालों के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करने के बजाय, आप कुछ हैक्स का पालन करके बालों को मुलायम बना सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "